Saturday, September 25, 2021
Homeलाइफ स्टाइलअगर आप भी खाली पेट करतें हैं इन चीजों का सेवन तो...

अगर आप भी खाली पेट करतें हैं इन चीजों का सेवन तो हो जाइए सावधान

कई बार जो चीजें सेहतमंद मानी जाती हैं वो आपको नुकसान भी पहुंचाती हैं।जैसे की देखा जाए अक्सर लोगों को सुबह-सुबह चाय पीने की आदत होती है। वहीं नाश्ते में केले, संतरे और दही का सोच कर ही सेहतमंद होने का एहसास होने लगता है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचते और करते हैं तो अब सावधान होने की जरूरत है क्योंकि गैस, एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं के पीछे वजह हैं खाली पेट इन चीज़ों का सेवन।

empty stomach ache

जी हां आपको बताते चलें की खाली पेट कुछ ऐसी चीजें खाने से आपके सेहत पर इसका गहरा असर पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं की क्या हैं वो चीजें जिन्हें खाली पेट खाने से आपकी सेहत पर पड़ सकता है इसका असर।

empty stomach water

सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी से करने को इसलिए कहा जाता है क्योंकि खाली पेट ठंडे पेय पदार्थ पीने से कफ और खांसी की समस्या हो सकती है। इससे आपकी पाचन क्रिया बिगड़ सकती है।

फर्मेंटेंड मिल्क प्रोडक्ट्स

Fermentand Milk Products

खाली पेट दही या किसी भी तरह के फर्मेंटेंड मिल्क प्रोडक्ट्स लेना अवॉयड करें। सुबह-सुबह कुछ खाने के बाद ही इन्हें खाएं वरना ये पेट के अच्छे बैक्टीरिया को मार देते हैं जिनसे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है।

खट्टे फल

Citrus fruit

फलों को कभी भी खाया जा सकता है लेकिन सुबह खाली पेट खट्टे और फाइबर से भरपूर फल जैसे अमरूद और संतरे खाना सेहत के लिहाज से सही नहीं होता। इनमें फ्रक्टोज और फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है जो पेट के लिए बिल्कुल भी सही नहीं।

कॉफी

empty stomach coffee

अगर आपको बेड टी और कॉफी पीने की आदत है तो इसे आज ही बदल डालें। खाली पेट चाय हो या कॉफी दोनों ही नुकसानदायक होते हैं। इससे पेट में गैस बनती है और साथ ही हाइड्रोक्लोरिक एसिड भी निकलता है। जो डाइजेस्टिव सिस्टम को कर सकता है खराब।

केला

banana

हां, अगर आपने भी यही सुन रखा है कि खाली पेट केला खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है तो इसके साथ ही ये भी जान लेना जरूरी है कि केला मैग्नीशियम से भरपूर होता है जिससे ब्लड लेवल एकदम से बढ़ा देता है। जो आपके दिल के लिए बिल्कुल भी सही नहीं।

मसालेदार भोजन

spicy food in empty stomach

खाली पेट कुछ भी मसालेदार खाने से आपका पेट पूरे दिन खराब हो सकता है। पेटदर्द, गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याओं में जूझना पड़ सकता है इसलिए सुबह इन्हें खाने से बचें।

कच्ची सब्जियां

raw vegetables

फिटनेस को लेकर जागरूक रहने वालों के दिन की शुरुआत ऐसी ही चीज़ों के साथ होती है लेकिन कच्ची सब्जियां, सलाद खाना किसी भी तरह से सेहत के लिए सही नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि रात भर भूखे रहने के बाद आपके पेट को सब्जियों में मौजूद फाइबर को पचाने में काफी मेहनत और वक्त लगता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments