Tuesday, September 28, 2021
Homeविश्वबाइडन ने ट्रंप के कई फैसलों को किया रद, इन फैसलों से...

बाइडन ने ट्रंप के कई फैसलों को किया रद, इन फैसलों से अमेरिका की सियासत में मचा था बवाल

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने एक और सख्‍त कदम उठाया है। उन्‍होंने उस कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं जो पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से जारी किए गए कई फैसलों को रद कर देगा। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने सिन्हुआ की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि बाइडन का आदेश अब राष्ट्रीय पार्क में अमेरिकी नायकों की प्रतिमाएं खड़ी करने के ट्रंप के फैसले को रद कर देखा। बाइडन ने शुक्रवार को इस आदेश पर दस्‍तखत किए।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने एक और सख्‍त कदम उठाया है। उन्‍होंने उस कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं जो पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से जारी किए गए कई फैसलों को रद कर देगा।

पूर्व राष्‍ट्रपति ट्रंप (Donald Trump) ने अमेरिकी नायकों का राष्ट्रीय उद्यान बनाए जाने का आदेश जारी किया था। इस पार्क में सैकड़ों प्रमुख अमेरिकियों की प्रतिमाएं लगाई जानी थी। हालांकि इन नेताओं में से कुछ के नस्लीय रिकॉर्ड विवादों में हैं। बाइडन ने ट्रंप (Donald Trump) के एक और कदम को भी रद कर दिया जिसमें मूर्तियों या स्मारकों को तोड़ते हुए पकड़े जाने वालों के लिए सजा दिए जाने की बात कही गई थी।

उल्‍लेखनीय है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने 25 मई 2020 को अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की हिरासत में मौत के बाद भड़के नस्लीय अन्याय के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शनों के बीच एक विवादास्पद फैसला लिया था। इसमें अमेरिका की ऐतिहासिक शख्सियतों (American Heroes) के स्मारकों को निशाना बनाने वालों के खिलाफ दो उपाय किए गए थे।

डोनाल्‍ड ट्रंप ने पिछले साल चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर दक्षिण डकोटा राज्य में माउंट रशमोर का दौरा किया था। इस दौरे के दौरान उन्‍होंने अमेरिकी नायकों का राष्ट्रीय उद्यान बनाने का वचन दिया था। उन्‍होंने विरोधि‍यों पर अमेरिकी इतिहास को मिटाने का आरोप लगाया। ट्रंप की ओर से जारी आदेश में संघीय एजेंसियों को धारा 230 की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया था। यही नहीं सोशल मीडिया कंपनियों को सुरक्षा प्रदान करने वाले कानून को भी रद कर दिया गया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments