ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देख दिल्ली में आज से शरू हुए बड़े बदलाव

0
12

देश की राजधानी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण और ओमिक्रोन के खतरे के मद्देनजर हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के पहले चरण पहले चरण यानी यलो अलर्ट के तहत पाबंदियां लागू कर दी गई हैं। ये पाबंदियां लगातार दो दिन तक संक्रमण दर 0.50 या उससे ऊपर रहने पर लागू होती हैं। स्कूल, कालेज, सिनेमा हाल, जिम को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश बुधवार सुबह से ही लागू हो गया है।

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के पहले चरण पहले चरण यानी यलो अलर्ट के तहत पाबंदियां लागू कर दी गई हैं। इसके तहत स्कूल कालेज सिनेमा हाल जिम को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश बुधवार सुबह से ही लागू हो गया है।

50 प्रतिशत कर्मी करेंगे वर्क फ्राम होम

ग्रेड-1, दास कैडर व सेक्शन आफिसर से ऊपर के अफसरों के अलावा सभी कर्मियों में 50 प्रतिशत को ही कार्यालय बुलाने की अनुमति दी गई है। शेष कर्मी वर्क फ्राम होम करेंगे। अनिवार्य सेवाओं वाले सभी कार्यालयों में 100 प्रतिशत उपस्थिति होगी। सभी निजी कार्यालयों को 50 प्रतिशत उपस्थिति ही रखनी होगी।

खेल गतिविधियां बंद रहेंगी

स्विमिंग पूल, स्पोट्र्स कांप्लेक्स व स्टेडियम में खेल गतिविधियां बंद रहेंगी। सिर्फ राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होने वाले खिलाड़ियों का प्रशिक्षण हो सकेगा। पार्क, बाग, गोल्फ कोर्स में सिर्फ सैर कर सकेंगे और खेल सकेंगे।

 

दुकानें खुलेंगी आड-इवेन आधार पर

कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर जिन दुकानों का नंबर विषम आधार है वह बुधवार को खुलेंगी, जबकि इवेन (सम) नंबर वाली दुकानें बृहस्पतिवार को खोली जाएंगी। यह व्यवस्था अगले आदेश तक बरकार रहेगी। इसी तरह की तैयारी चांदनी चौक, खारी बावली, कश्मीरी गेट समेत अन्य बाजारों की है। हालांकि, इस व्यवस्था को लेकर बाजार संगठनों का विरोध भी होना लगा है।

jagran

इस बीच दिल्ली के दिल कनाट प्लेस के कारोबारी संगठन नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) ने जारी बयान में कहा कि सम-विषम आधार पर दुकानों के खोलने की व्यवस्था समस्या का हल नहीं है। उसमें भी जब दो बार के लाकडाउन में आर्थिक दिक्कतों से जूझते दुकानदारों को सरकार की ओर से कोई राहत नहीं मिली है।

ओमिक्रोन के 23 मरीज मिले, 165 हुई कुल संख्या

यहां पर बता दें कि दिल्ली में मंगलवार को ओमिक्रोन के 23 नए मामले सामने आने से ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्या 165 हो गई हैं। सोमवार देर रात तक चार और मरीजों को ठीक होने पर लोकनायक अस्पताल से छुट्टी दी दी गई। इससे छुट्टी मिलने वाले कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है। छुट्टी मिलने वाले कुल मरीजों में 44 मरीज लोकनायक और दस मैक्स साकेत में भर्ती थे। फिलहाल लोकनायक में ओमिक्रोन के 11 मरीज भर्ती हैं। वहीं, अन्य 115 मरीज दूसरे अस्पतालों में भर्ती हैं। इन सभी में संक्रमण के हल्के लक्षण हैं। यहां इनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here