यात्रा : लोगों के लिए शहर में चलेंगी बाइक टैक्सी, कम कीमत पर होगी यात्रा

0
106

चंडीगढ़. शहर के लोगों के लिए अब बाइक टैक्सी सड़कों पर चलेगी। कम समय में कम कीमत पर सफर करने के लिए प्रशासन की ओर से हरी झंडी मिल गई है। बाइक टैक्सी चलने से बेरोजगार युवकों को रोजगार भी मिलेगा। इसे लेकर डेढ़ साल बाद प्रशासन ने बाइक टैक्सी की पॉलिसी नोटिफाई कर दी है।

 

ये बाइक टैक्सी सिर्फ कमर्शियल टू व्हीलर पर ही मंजूर होगी। कोई अपने टू व्हीलर को बाइक टैक्सी के तौर पर चलाना चाहता है तो पहले रजिस्टरिंग अथॉरिटी से बाइक को कमर्शियल व्हीकल के तौर पर कन्वर्ट कराना होगा। इसके लिए संबंधित व्यक्ति या एजेंसी और कंपनी को ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से परमिट लेना होगा।

 

ये पहला मौका है जब प्रशासन ने टू व्हीलर्स की कमर्शियल व्हीकल के तौर पर रजिस्ट्रेशन शुरू की है। जिस टू व्हीलर को इस सर्विस के लिए चलाया जाता है उसपर बाइक टैक्सी या फिर काॅन्ट्रेक्ट कैरेज लिखना जरूरी होगा। दोनों नंबर प्लेट्स येलो कलर लगेंगी। फर्स्ट एड बाॅक्स होना चाहिए। टू व्हीलर चलाने वाले और पीछे बैठकर ट्रैवल करने वाले के लिए आईएसआई मार्क वाला हेलमेट पहनना होगा।

 

चंडीगढ़ में कमर्शियल व्हीकल की रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी है कि इनको पार्क करने के लिए जगह है या नहीं ये बताना पड़ता है। कमर्शियल व्हीकल के तौर पर रजिस्टर्ड होने वाले टू व्हीलर के लिए भी जगह बतानी पड़ेगी। सात साल से ज्यादा पुराने टू व्हीलर को बाइक टैक्सी के तौर पर नहीं चला सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here