Saturday, September 18, 2021
Homeदेशअमेरिकी हाउस में बिल पेश, गांधी की विरासत बढ़ाने के लिए बजट...

अमेरिकी हाउस में बिल पेश, गांधी की विरासत बढ़ाने के लिए बजट की मांग

  • विरासत को बढ़ावा देने के लिए बजट की मांग
  • गांधी-किंग डेवलपमेंट फाउंडेशन भी बनेगा

अमेरिका के दिग्गज नागरिक अधिकार नेता कांग्रेसी जॉन लुईस ने महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर की विरासत को बढ़ावा देने के लिए प्रतिनिधि सभा में एक विधेयक पेश किया है. उन्होंने अगले पांच वर्षों के लिए 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बजटीय आवंटन की मांग की है.

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए प्रस्तुत, हाउस बिल दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच दोस्ती की तस्दीक करता है. साथ ही महात्मा गांधी और डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर की विरासत और योगदान का सम्मान करता है.

गांधी-किंग डेवलपमेंट फाउंडेशन

इसके अलावा, बिल में गांधी-किंग डेवलपमेंट फाउंडेशन की स्थापना का प्रस्ताव है, जो यूएसएआईडी द्वारा भारतीय कानूनों के तहत बनाया जाएगा. बिल में फाउंडेशन के लिए हर साल 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मांग की गई है, जिसे अगले पांच साल तक जारी रखने की मांग की गई है.

इस फाउंडेशन में अमेरिका और भारत की सरकारों द्वारा गठित एक काउंसिल होगी जो स्वास्थ्य, प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन, शिक्षा, महिला सशक्तीकरण के क्षेत्रों में गैर-सरकारी संगठनों को अनुदान मुहैया कराएगी.

इस बिल को छह अन्य डेमोक्रेट्स सांसदों का समर्थन हासिल है. इनमें तीन भारतीय मूल के डॉ. एमी बेरा, रो खन्ना, और प्रमीला जयपाल शामिल हैं. इनके अलावा तीन कांग्रेस नेता ब्रेंडा लॉरेंस, ब्रांड शेरमैन और जेम्स मैक गवर्न शामिल हैं.

बिल में 2025 तक के लिए 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर के आवंटन के साथ गांधी-किंग छात्रवृत्ति के आदान-प्रदान पहल की स्थापना का प्रस्ताव है. इसमें भारत और अमेरिका के विद्वानों के लिए एक वार्षिक शैक्षिक मंच शामिल होगा जो दोनों देशों में वैकल्पिक रूप से आयोजित किया जाएगा.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments