Saturday, September 18, 2021
Homeदिल्लीबुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट:दिल्ली से अयोध्या के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रेन: हेलीकॉप्टर से...

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट:दिल्ली से अयोध्या के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रेन: हेलीकॉप्टर से डीपीआर तैयार करेंगे अधिकारी

फाइल फोटो
  • दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर में यूपी के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों को जोड़ने की तैयारी

भगवान राम के जन्मभूमि अयोध्या और दिल्ली के बीच बुलेट ट्रेन दौड़ेगी। रेलवे दिल्ली -वाराणसी कॉरिडोर में उत्तर प्रदेश के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों को जोड़ने की तैयारी कर रही है। इसके लिए एनएचएसआरसीएल ने डीपीआर तैयार करने के काम शुरू करने जा रही है। एनएचएसआरसीएल के अधिकारियों ने बताया कि हेलीकॉप्टर से डीपीआर तैयार करेंगे।

इस स्ट्रेच के लिए एनएचएसआरसीएल धार्मिक शहरों मथुरा, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा, कानपुर और जेवर हवाई अड्डे को भी इस कॉरिडोर को जोड़ेगी। इस 800 किलोमीटर के कॉरिडोर को ईटावा, लखनऊ, रायबरेली और भदोही को भी जोड़ेगा। अधिकारियों ने बताया कि अबादी वाले शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों राजमार्गो, सड़कों, घाटों, नदियों, हरे-भरे क्षेत्रों सहित मिश्रित इलाकों को कवर करेगा।

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली -वाराणसी बुलेट कॉरिडोर की डीपीआर तैयार करने के लिए ग्रांउड सर्वेक्षण होगा। इसके लिए एक हेलिकॉप्टर में उपकरणों के जरिए सक्षम लेजर उपकरणों का उपयोग करके लाइट डिटेक्शन एंड रेजिंग सर्वे तकनीक का प्रयोग किया जाएगा।

अब तक अलाइनमेंट को अंतिम रूप देने और जमीन पर सटीक विवरण प्राप्त करने के लिए राजमार्ग क्षेत्रों में एलडीएआर तकनीक का प्रयोग किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments