इन 5 बातों का ख्याल रखने से आप बारिस में रहेंगे स्वस्थ

0
95

बारिश यानि गर्मी से राहत. बारिश की रिमझिम फुहारों में बाहर घूमना, मौसम को इंजॉय करना और कुछ खाना लोगों को बहुत पसंद आता है. बारिश में लोग चाय-पकौड़े से लेकर स्ट्रीट फूड का जमकर मजा लेते हैं, लेकिन इस मौसम में सावधान रहने की जरूरत है. आपकी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. बारिश में बीमारी और इंफेक्शन बहुत तेजी से फैलते हैं. बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा संक्रमण बाहर के खाने से ही फैलता है. इसके अलावा कच्ची और हरी पत्तेदार सब्जियां भी इस मौसम में बीमार बनाती हैं. इसलिए अगर आपको स्वस्थ रहना है तो इन बातों का ख्याल रखें.

 बारिश स्ट्रीट फूड खाने का खूब मन करता है लेकिन अगर आपको सेहत प्यारी है तो बाहर के खाने से बचना चाहिए. स्ट्रीट फूड को बनाते वक्त हाइजिन का उतना ध्यान नहीं रखा जाता. ऐसे में कई बार रखा हुआ या तला भुना खाने से पेट में परेशानी हो सकती है.  मानसून में आपको कच्चा खाना खाने से बचना चाहिए. इस मौसम में मेटाबोलिज्म स्लो काम करता है. जिसकी वजह से खाना देर से पचता है. बारिश में बाहर का जूस और सलाद खाने से बचें. ज्यादा देर से कटे हुए फल भी नहीं खाने चाहिए.

 – बारिश में पानी में कई तरह के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं इसलिए कोशिश करें कि पानी को उबालने के बाद ही पीएं. पानी को उबालने पर सभी तरह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. उबला हुआ पानी पीने से डिहाइड्रेशन और डायरिया जैसी बीमारियां नहीं होती है. – बारिश के मौसम में आपको अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें खानी चाहिए. जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है वो इस मौसम में जल्दी बीमार पड़ते हैं. इसलिए आपको अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाने का काम करना चाहिए. आपको खाने में मेवा, मक्का, जौ, गेहूं, बेसन जैसे अनाज शामिल करने चाहिए.

 बारिश के मौसम में गले का इंफेक्शन तेजी से होता है. ऐसे में आपको ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम, जूस या फिर शेक पीने से बचना चाहिए. इस मौसम में फ्रिज का पानी न पिएं. इसके अलावा खट्टी चीजों का सेवन भी कम से कम करें. इससे गला खराब होने का खतरा रहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here