कनाडा :प्रवासी पिता-पुत्री की मौत के कार्टून में ट्रम्प को गोल्फ खेलते दिखाने पर कार्टूनिस्ट को नौकरी से निकाला

0
106

ओटावा. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को मैक्सिको सीमा विवाद वाले एक कार्टून में दिखाने पर कनाडाई कार्टूनिस्ट माइकल डी एडर को नौकरी से निकाल दिया गया है। सभी अखबारों ने उनकी सेवाएं लेना बंद कर दी हैं। पिछले बुधवार को यह कार्टून वायरल हुआ था। इसमें मैक्सिको-अमेरिका सीमा पर नदी में डूबे पिता-पुत्री के शव के पास ट्रम्प को हाथ में गोल्फ स्टिक लेकर खड़े हुए दिखाया था। इसमें राष्ट्रपति पूछ रहे थे, ‘‘मैं यहां खेलूं तो क्या आपको बुरा लगेगा?’’

तकनीकी रूप से उन्हें बर्खास्त नहीं किया गया- डी अडेर

  1. बुधवार को डी एडर द्वारा साझा किए गए कार्टून में ट्रंप एक गोल्फ कोर्ट के पास नजर आ रहे हैं। उनके पास ही एक पिता और बच्ची का शव है। ट्रंप शवों के पास खड़े होकर पूछते हैं, ‘‘अगर मैं यहां खेलूं तो क्या आपको बुरा लगेगा।’’
  2. हफपोस्ट कनाडा के अनुसार, कार्टून ऑस्कर अल्बर्टे मार्टिनेज रामिरेज और उनकी 23 महीने की बेटी वैलेरिया की बेहद पीड़ादायक फोटो से प्रेरित है। जो अल सल्वाडोर छोड़ने के बाद मैक्सिको से अमेरिका में प्रवेश के प्रयास में नदी पार करते हुए मारे गए थे।
  3. इस कार्टून ने कनाडा और अमेरिका में लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। अभिनेता जॉर्ज टेकी और मार्क हैमिल ने इसे ‘पुलित्जर पुरस्कार योग्य’ बताया। डी एडर ने शनिवार को ट्विटर पर पोस्ट किया- उन्होंने ब्रंसविक न्यूज इंक के स्वामित्व वाले सभी अखबारों, द मॉन्कटन टाइम्स ट्रांसक्रिप्ट, फ्रेडरिक्टन डेली ग्लीनर, टेलीग्राफ-जर्नल और टेलीग्राफ जर्नल सेंट जॉन को छोड़ दिया है।
  4. डी एडर ने कहा- तकनीकी रूप से उन्हें बर्खास्त नहीं किया गया है, क्योंकि वह कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट में थे। एसोसिएशन ऑफ कैनेडियन कार्टूनिस्ट्स के अध्यक्ष वेस टायरेल ने दावा किया कि ब्रंसविक अखबार ट्रम्प पर बने कार्टून को छापने से बचते रहे हैं, लेकिन डी अडर उन्हें पिछले कुछ सालों से लगातार बना रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here