Saturday, September 18, 2021
Homeराजस्थानगोशाला में 40 गायों की मौत का मामला, फागी एसडीएम करेंगे जांच

गोशाला में 40 गायों की मौत का मामला, फागी एसडीएम करेंगे जांच

जयपुर की फागी तहसील के झाड़ला में 3 अगस्त काे बांडी नदी में आए सैलाब से गौशाला में करीब 40 गायाें की माैत के मामले में कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने एसडीएम फागी काे जांच के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने बताया कि बहाव क्षेत्र में गोशाला संचालित करने का अब तक स्थानीय प्रशासन काे पता नहीं लगना गंभीर मामला है। उन्होंने गायाें काे सुरक्षित स्थान पर रखने और चारा-पानी की व्यवस्था के निर्देश दिए है।

गौरतलब है कि 3 अगस्त काे बांडी नदी का पानी घुसने के बाद गायें बाड़े में फंसकर रह गई। गौशाला के नीचला भाग पानी में डूब गया। इसके चलते गायें पानी से बाहर नहीं आ सकी। सूचना पर गायाें काे दूसरे स्थान पर भेजा गया। गौशाला में करीब 700 गायें है।

गायों के पानी में बहने की शिकायत गलत है। जांच में सच्चाई सामने आ जाएगी। हमारे पास पहले जितनी गायें हैं।
-शंकरलाल, व्यवस्थापक, गोशाल

बड़ा सवाल आखिर नदी के बहाव क्षेत्र में गोशाला कैसे बनाने दी?

बांडी नदी के बहाव से क्षेत्र में खातेदारी की जमीन पर करीब 13 साल पहले गौशाला बनी थी। घटना के बाद नदी के बहाव क्षेत्र के भू-भाग पर गौशाला बनाने देने का मामला उजागर हाेने के बाद स्थानीय प्रशासन पर सवाल खड़े हाे गए। अभी तक गौशाला की बिना सुरक्षा जांच किए ही सरकार की और से अनुदान कैसे दिया जा रहा था।

भविष्य में भी आ सकती है बाढ़

मानसून में वर्षा का दाैर लगातार जारी है। अब भी तेज बरसात हाेने पर बांडी नदी में उफान आ सकता है। भविष्य में बाढ़ के खतरे काे देखते हुए गायाें काे सुरक्षित रखने के लिए दूसरे स्थान पर गौशाला शिफ्ट करना ही समस्या का समाधान हैं। स्थानीय लाेगाें का कहना है कि इस बार नदी में 20 साल के बाद पानी का तेज बहाव आया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments