Sunday, September 19, 2021
Homeदेशरक्षा : सीडीएस रावत ने कहा- 2022 से संयुक्त कमांड काम करेगी,...

रक्षा : सीडीएस रावत ने कहा- 2022 से संयुक्त कमांड काम करेगी, जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमांड का गठन होगा

नई दिल्ली. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को कहा कि 2022 से ज्वाइंड कमांड काम करना शुरू कर देंगी। इस संयुक्त कमांड के साथ ही जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमांड का गठन भी किया जाएगा। सीडीएस रावत पुनर्गठन की प्रक्रिया पर काम कर रहे हैं। इसी के तहत समुद्री खतरे को देखते हुए पेनिन्सुला कमांड, चीन को ध्यान में रखते हुए एक कमांड और जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमांड का ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है।

जनरल बिपिन रावत ने कहा- नेवी के तहत संचालित होने वाली पेनिन्सुला कमांड जल्द ही काम करना शुरू कर देगी, क्योंकि इसके लिए स्टडी के निर्देश दे दिए गए हैं और 31 मार्च से शुरू हो जाएगी। स्टडी 3-4 महीनों में पूरी होने के बाद अगले साल के अंत तक यह कमांड नेवी के तहत काम करना शुरू कर देगी।

इस कमांड के अंतर्गत वायु सेना से संबंधित हथियार आएंगे
भारत जल्द ही जम्मू-कश्मीर के लिए अलग कमांड बनाएगा। वहीं, भारतीय वायु सेना अगले साल की शुरुआत तक एयर डिफेंस कमांड का प्रबंध करेगी। इसके अंतर्गत वायु सेना से संबंधित हथियार, लॉन्ग रेंज मिसाइलें आएंगी। भारत के पास प्रशिक्षण और सैद्धांतिक विषयों के लिए भी अलग कमांड मौजूद रहेगी। जनरल रावत ने बताया कि नौसेना ने तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर की मांग की है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments