Friday, September 24, 2021
Homeदिल्लीदेश का पहला इलेक्ट्रिक वाहन हाईवे बना चंडीगढ़-दिल्ली रोड

देश का पहला इलेक्ट्रिक वाहन हाईवे बना चंडीगढ़-दिल्ली रोड

चंडीगढ़-दिल्ली हाईवे इलेक्ट्रिक वाहन वाला देश का पहला हाईवे बन गया है। इसी हाईवे के करनाल लेक रिजॉर्ट्स में वीरवार से देश का पहले सौर ऊर्जा चलित चार्जिंग स्टेशन भी शुरू हुआ। यह देश में चलने वाले सभी प्रकार के ई-वाहनों को चार्ज करने में सक्षम है। इसके साथ ही करीब 250 किमी लंबे इस हाईवे पर चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है। यहां अब हर 25 से 30 किमी पर चार्जिंग स्टेशन है। दिल्ली से चंडीगढ़ की ओर 10 और चंडीगढ़ से दिल्ली की तरफ 9 चार्जिंग स्टेशन हैं। सामान्य ताैर पर एक ई-वाहन काे हर 100 किमी पर एक बार चार्ज करने की जरूरत पड़ती है।

हर माह 6000 से 9000 रुपए बचत संभव
ईवी के क्या फायदे हैं?

इलेक्ट्रिक वाहन चलाना पेट्रोल-डीजल ही नहीं, सीएनजी से भी सस्ता है। ये बहुत कम प्रदूषण फैलाते हैं।

ईवी की उपलब्धता और लागत क्या है?

टू-व्हीलर में कई ऑप्शन हैं। कारों में फिलहाल दो-तीन ब्रांड हैं। ईवी टू-व्हीलर के दाम पेट्रोल वाहन के बराबर हैं। कारें पेट्रोल-डीजल की तुलना में महंगी हैं।

ईवी पर कितनी सब्सिडी है?

केंद्र सरकार फेम टू स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने पर 15 हजार रु./किलोवाट बैटरी के हिसाब से प्रोत्साहन देती है। 3 किलोवाट बैटरी वाले टू-व्हीलर पर 45,000 रुपए तक सब्सिडी मिल सकती है। महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली 10-20 हजार रु. तक अतिरिक्त सब्सिडी दे रहे हैं। कारों पर 10 हजार रु./किलोवाट बैटरी क्षमता के हिसाब से 1.5 लाख रु. तक सब्सिडी है।

राेज 50 किमी ईवी चलें तो कितनी बचत?

ईवी चलाने की लागत 1 से 1.25 रुपए किमी आती है। 50 किमी चलाने पर 50-70 रुपए खर्च होगा। पेट्रोल गाड़ी में यह 250-350 रुपए होता है। ऐसे में हर माह 6000 से 9000 रु. बचत संभव है।

चार्जिंग के लिए अलग कनेक्शन लेना होगा?

ईवी बेचने वाली कंपनियां ग्राहक के घर पर चार्जिंग यूनिट इंस्टाल करती हैं। अलग कनेक्शन की जरूरत नहीं होती।

ईवी चार्ज होने में कितना समय लगता है?

घरों में वाहन चार्ज करने पर 8-10 घंटे लगते हैं। कमर्शियल या फास्ट चार्जिंग स्टेशन में समय 1 से 1.5 घंटा रह जाता है। सौर चार्जिंग स्टेशन पर ई-कार की फास्ट चार्जिंग दो घंटे से कम समय में हो जाती है। 400 से 450 रुपए खर्च आता है। टू-व्हीलर काे 20 मिनट में चार्ज कर सकते हैं। इस पर 50 रुपए खर्च हाेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments