चंडीगढ़ : पर्यटकों को हिमाचल एंट्री से पहले मिलेगी रास्तों की जानकारी

0
72

चंडीगढ़ . हरियाणा, पंजाब, यूपी, राजस्थान, दिल्ली और चंडीगढ़ सहित देशभर के सैलानियों को अब हिमाचल की वादियों में घूमने से पहले डिस्प्ले के जरिए रास्तों की संपूर्ण जानकारी से अवगत कराया जाएगा। बाकायदा पूछा जाएगा कि कितने दिन के लिए वादियों में आए हैं। गर्मियों व सर्दियों में भारी संख्या में देशभर के सैलानी हिमाचल प्रदेश की वादियों में घूमने के लिए जाते हैं।

कई परिवार बीच रास्ते में फंस जाते हैं, जिन्हें मालूम ही नहीं होता कि आगे रास्ता बंद है या रास्ते पर हादसे की वजह से जाम लगा है। वाहन चालक को गारबेज बिन नि:शुल्क दिया जाएगा, ताकि वाहन में सफर करने वाले प्लास्टिक या कोई अन्य पदार्थ गाड़ी से बाहर न फेंके और इसे गारबेज बिन में ही डालें। इसे पहले 3 एंट्री पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया जाएगा। इसमें आमजन से मांग की जाएगी कि वे हरियाली को बनाए रखें, स्वच्छता भी जरूरी है।

परिवहन मंत्री के आह्वान को हिमाचल ने तुरंत माना : मंगलवार को चंडीगढ़ में 7 राज्यों के परिवहन मंत्रियों व परिवहन विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त बैठक की। बैठक में टैक्स सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

इस दौरान हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार ने हिमाचल प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर के समक्ष मांग रखी कि हिमाचल प्रदेश में आने वाले सैलानियों को अच्छी जानकारी एंट्री मार्गों पर मिल जाएं तो वे वादियों में घूमने का प्लान अच्छे से कर सकते हैं।

जल्द अधिकारियों से करेंगे चर्चा: पंवार

जल्द करेंगे अधिकारियों से बैठक में वार्ता हिमाचल का यह प्रयास काफी अच्छा है। हम भी इसे प्रदेश में लागू करने के पक्ष में हैं। जल्द ही बैठक होगी। यहां भी स्वच्छता बढ़ेगी। कार या अन्य वाहन चालकों को यह गारबेज बिन दिए जा सकते हैं, ताकि चलती गाड़ियों से कचरा आदि बाहर न फेंका जा सके। आमजन में भी जागरूकता लाने का प्रयास होगा। – कृष्ण पंवार, परिवहन मंत्री, हरियाणा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here