1 नवम्बर से गैस सिलिंडर सहित कई बातों में बदलाव

0
44

साल 2022 के 10 महीने खत्म होने में बस 2 दिन बाकी हैं और 11 वां महीना नवंबर का शुरू होने वाला है. हर नए महीने की शुरुआत में कुछ नए बदलाव आते हैं जिनके बारे में हम समय-समय पर आपको जानकारी देते रहते हैं. इस बार कुछ आर्थिक बदलाव ऐसे हैं जो आप पर सीधा असर डाल सकते हैं. आपकी जेब और आपके वित्तीय जीवन से जुड़े इन बदलावों को आप तक पहुंचाने के लिए यहां अहम जानकारी दी गई है.हरेक महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलिंडर के नए दाम जारी किए जाते हैं और इनमें कटौती या बढ़ोतरी का एलान किया जाता है. इस बार भी पहली नवंबर को रसोई गैस और कमर्शियल गैस दोनों के लिए नए दामों का एलान किया जा सकता है. चूंकि अंतरराष्ट्रीय गैस कीमतों में उछाल देखा जा रहा है लिहाजा ये माना जा रहा है कि इस बार पहली तारीख को एलपीजी सिलिंडर के दाम बढ़ाए जा सकते हैं. ये 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू रसोई गैस और 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल रसोई गैस सिलिंडर दोनों के लिए हो सकता है.

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) 1 नवंबर से बीमाकर्ताओं के लिए KYC (नो योर कस्टमर) विवरण देना अनिवार्य कर सकती है. अभी तक नॉन लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय केवाईसी विवरण देना स्वैच्छिक है जो पहली नवंबर से अनिवार्य किया जा सकता है. नए और पुराने दोनों कस्टमर्स के लिए केवाईसी से जुड़े नियम अनिवार्य किए जा सकते हैं. इसके तहत इंश्योरेंस क्लेम करते समय अगर केवाईसी डॉक्यूमेंट पेश नहीं किए तो आपका क्लेम खारिज हो सकता है.

जिन लोगों ने राजधानी दिल्ली में बिजली सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है उन्हें पहली तारीख से बिजली सब्सिडी मिलना बंद हो सकती है. अब दिल्ली के लोगों के लिए महीने में 200 यूनिट तक फ्री बिजली के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य हो गया है, जिन लोगों ने 31 अक्टूबर तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया वो लोग अक्टूबर से बिजली सब्सिडी से महरूम रह सकते हैं. तो आप भी 31 अक्टूबर तक ये काम जरूर करा लें.1 नवंबर से भारतीय रेलवे की नई समय सारिणी के मुताबिक कई हजार ट्रेनों का टाइम टेबल बदल जाएगा लिहाजा अगर आप 1 नवंबर या इससे बाद की तारीखों में यात्रा कर रहे हैं तो सफर के लिए निकलने से पहले ट्रेन का टाइम जरूर चेक कर लें. पहले ये बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होने वाला था पर अब ये 1 नवंबर से लागू होंगे, इसके तहत देश में चलने वाली राजधानियों के समय में भी बदलाव होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here