Saturday, September 25, 2021
Homeमध्य प्रदेशमहाकाल दर्शन की व्यवस्था में बदलाव

महाकाल दर्शन की व्यवस्था में बदलाव

श्री महाकालेश्ववर मंदिर में श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था में आंशिक फेरबदल किए गए हैं। मंदिर प्रबंध समिति प्रशासक व अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी नरेन्द्र सूर्यवंशी ने बताया कि वर्तमान में श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु चारधाम मंदिर से लाइन में लग रहे थे। नई व्यवस्था के तहत प्री बुकिंग वाले श्रद्धालुओं और शीघ्र दर्शन से जाने वाले दर्शनार्थियों को भी हरसिद्धि मंदिर के सामने शेर चौराहे से लाइन में लगना होगा। दोनों दर्शनार्थियों को उसी स्थान पर अलग-अलग लाइन से प्रवेश मिलेगा।

दर्शनार्थी दर्शन के लिए हरिफाटक की चौथी भुजा से चारधाम पार्किंग तक आएंगे। शेर चौराहे से (हरसिद्धि) लाइन में लगकर श्री महाकालेश्वर अतिथि निवास के पीछे से होते हुए शंख द्वार से फेसिलिटी सेन्टर में प्रवेश कर भगवान के दर्शन करेंगे। ये श्रद्धालु रूद्र सागर की ओर चार धाम से बाहर निकलेंगे। महाकाल घाटी और बेगमबाग मार्ग पर दर्शनार्थियों का आवागमन निषेध रहेगा। महाकाल घाटी या चौबीस खम्बा मार्ग से महाकाल मंदिर के सामने आने वाले दर्शनार्थियों को बड़ा गणेश मंदिर मार्ग से आगे निकाल कर हरसिद्धि शेर चौराहे से बेरिकेड में प्रवेश दिया जाएगा। इसी प्रकार पुजारी, पुरोहित, पत्रकार, ड्यूटीरत कर्मचारी, अधिकारियों की प्रवेश व्यवस्था गेट नं. 04 से रहेगी।

महाकालेश्वर।
महाकालेश्वर।

दर्शन के समय में बदलाव नहीं

दर्शन का समय सुबह 5 से रात 9 बजे तक रहेगा। श्री महाकालेश्वर भगवान के सामान्य दर्शन प्री-बुकिंग के माध्यम से ही होंगे। सभी श्रद्धालु प्री-बुकिंग कराकर कोविड प्रोटोकॉल के तहत वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट या 48 घंटे पूर्व की कोविड निगेटिव रिपोर्ट साथ लाकर निर्धारित दर्शन स्लॉट में ही दर्शन के लिए आ सकेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments