परोपकार : वॉरेन बफे 24840 करोड़ रुपए के 1.68 करोड़ शेयर 5 संस्थाओं को दान करेंगे

0
30

ओमाहा (यूएस). निवेशक और कारोबारी वॉरेन बफे बर्कशायर हैथवे के 3.6 अरब डॉलर (24840 करोड़ रुपए) की वैल्यू के 1.68 करोड़ शेयर दान में देंगे। ये शेयर 5 संस्थाओं- बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन, सुसान थॉम्पसन बफे फाउंडेशन, शेरवुड फाउंडेशन, हॉवर्ड जी बफे फाउंडेशन और नोवो फाउंडेशन को दिए जाएंगे। बफे की कंपनी बर्कशायर ने सोमवार को यह जानकारी दी।

बफे ने 2006 से अब तक अपने 45% शेयर दान किए

  1. बफे ने 2006 में ऐलान किया था कि परोपकार के कामों के लिए हर साल शेयर दान करेंगे। उस साल बफे ने 1.5 अरब डॉलर के शेयर डोनेट किए थे। बर्कशायर हैथवे के मुताबिक बफे ने कंपनी में अपने शेयर कभी नहीं बेचे।
  2. बर्कशायर में 2006 में बफे की जितनी शेयरहोल्डिंग थी उसका 45% पांच फाउंडेशंस को दान दे चुके हैं। अब तक डोनेट किए गए शेयरों की कुल वैल्यू 34 अरब डॉलर (2.35 लाख करोड़ रुपए) होती है।
  3. पिछले हफ्ते वॉलमार्ट के उत्तराधिकारी जिम वॉल्टन ने 1.2 अरब डॉलर के शेयर दान करने के फैसले की जानकारी दी थी। होम डिपोट कंपनी के को-फाउंडर बर्नी मारकस ने भी बीते हफ्ते ऐलान किया कि 4.5 अरब डॉलर की पूरी संपत्ति दान करेंगे।
  4. अमेरिका में इस बात पर बहस भी छिड़ी हुई है कि आय में असमानता और दूसरे आर्थिक असंतुलनों की समस्या के निपटारे में अमीरों को अपने धन का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। निवेशक-समाजसेवी जॉर्ज सोरोस और फेसबुक के को-फाउंडर क्रिस हग्स ने स्वास्थ्य सेवाओं के लिए और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पिछले हफ्ते संपत्ति कर (वेल्थ टैक्स) लगाने का मुद्दा उठाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here