छत्तीसगढ़ : पिछले 24 घंटों में दुर्ग जिले में कोरोना के 101 केस मिले

0
19

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कोरोना लगातार बढ़ता जा रहा है. रोजाना कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी आ रही है. कोरोना के दूसरी लहर में छत्तीसगढ़ का सबसे प्रभावित जिला दुर्ग एक बार फिर चौथी लहर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में पहले नंबर पर पहुंच गया है. छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक बार फिर सबसे ज्यादा कोरोना के एक्टिव मरीज हैं. वहीं पिछले 24 घंटों में दुर्ग जिले में 101 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं और 2 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक रायपुर में सबसे अधिक 102 और दुर्ग में 101 कोरोना संक्रमित नए मिले हैं. रायपुर में अधिक संक्रमित मिलने के बाद भी पिछले एक हफ्ते के रिकार्ड के अनुसार दुर्ग में संक्रमण दर बढ़ा है. यहां की पॉजीटिविटी दर 7 फीसदी से अधिक है. दुर्ग में मिले नए मरीजों के बाद यहां एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 588 हो गई हैं. दुर्ग जिला में अब तक 1,17,712 कोरोना मरीज मिल चुके हैं

वही 1,15,225 मरीज ठीक भी हो गए. साथ ही दुर्ग जिले में अब तक 1,899 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है.सीएमएचओ दुर्ग डॉ. जेपी मेश्राम ने बताया कि, 21 जुलाई को आई कोविड रिपोर्ट के मुताबिक दो लोगों की कोरोना से मौत हुई है. इसमें पहला व्यक्ति 90 साल का है. उसे 20 जुलाई को सेक्टर 9 हॉस्पिटल में हिचकी और चक्कर आने की शिकायत पर उपचार के लिए भर्ती कराया गया था. अस्पताल में भर्ती करने के बाद टेस्ट में रिपोर्ट पॉजिटिव आई. 21 जुलाई को उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. दूसरा व्यक्ति 60 साल का था. वह भिलाई तीन का रहने वाला था. उसे 19 जुलाई को सिर में दर्द और सांस लेने में तकलीफ थी. परिजनों ने उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया था. जांच में कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. 21 जुलाई को उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया. इन मौतों ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है.

छत्तीसगढ़ में पॉजिटिविटी दर 4.71 प्रतिशत हो गई है. छत्तीसगढ़ में कोरोना से अब तक 14 हजार 54 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं अब तक 11 लाख 61 हजार 254 लोग संक्रमित हो चुके हैं. गुरुवार को प्रदेश में 700 नए मरीज मिले हैं. इसके साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 3,596 पहुंच गई है. सबसे ज्यादा 588 दुर्ग और 579 एक्टिव केस रायपुर जिले में हैं. पिछले 24 घंटो में कोरोना से 7 लोगों की मौत भी हुई. कोरोना की चौथी लहर में अब तक की यह सबसे ज्यादा मौतें हैं. राज्य शासन ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य की सीमाओं और सभी एयरपोर्ट पर कोविड जांच अनिवार्य किया है.छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि लोग कोविड-19 के नियमों का जमकर उल्लंघन कर रहे हैं. इस ओर ना तो शासन ध्यान दे रहा है ना ही प्रशासन उन लोगों पर कड़ी कार्रवाई कर रहा है. लोग बिना मास्क के भीड़भाड़ वाले इलाकों में घूम रहे हैं और ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं. यही कारण है कि कोरोना का संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है. शासन-प्रशासन को इस ओर ध्यान देना होगा नहीं तो दूसरी लहर की तरह छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कोरोना वायरस कोहराम ना मचा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here