Friday, September 24, 2021
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ : भिलाई में कोरोना से 76 साल की अम्मा ने जीती...

छत्तीसगढ़ : भिलाई में कोरोना से 76 साल की अम्मा ने जीती जंग

छत्तीसगढ़ के भिलाई में चंदूलाल चंद्राकर कोविड केयर सेंटर में 76 साल की कस्तूरी बाई साहू ने कोरोना से जंग जीत ली है। मूलत: बलोदा बाजार जिले की रहने वाली है। फिलहाल वो दुर्ग में अपने रिश्तेदार के पास रह रही हैं। उन्हें 17 अप्रैल 2021 को भर्ती कराया गया था। महज 5 दिनों में ही वो ठीक होकर अपने घर वापस लौट गई।

कस्तूरी बाई साहू की कहानी

भिलाई के चंदूलाल चंद्राकर कोविड केयर सेंटर में जब कस्तूरी बाई साहू को लाया गया था। तब उनका ऑक्सीजन लेवल 85 से नीचे था। सीटी लेवल 25 में से 13 था। जिससे जान पर खतरा ज्यादा बना हुआ था। फीडिंग भी जीरो था। भोजन की मात्रा शरीर में नहीं होने से मेडिकल टीम के लिए उपचार देना बड़ी चुनौती थी। बुजुर्ग महिला के शरीर में भोजन न होने से पूरी तरह कमजोरी आ गई थी। वह डायबिटीज और हाइपरटेंशन की मरीज भी है। भर्ती होने के बाद इन्हें मेडिसिन दी गई, और उपचार प्रारंभ किया गया। अब वह स्वस्थ होकर घर लौट चुकी है। ऑक्सीजन की सुविधा होने से मरीज को जल्द रिकवर होने में मदद मिल रही है।

जैसा डॉक्टर ईशांत साहू ने बताया

कोविड केयर सेंटर के डॉक्टर ईशांत साहू ने बताया कि जब कस्तूरी बाई साहू को जब लाया गया था, तब उनकी स्थिति बहुत नाजुक थी। तुरंत भर्ती लेकर उपचार शुरू किया गया। महिला का फीडिंग जीरो था। तब उन्हें फ्लूइड के माध्यम से भोजन और दवाई देने का निर्णय लिया गया। दिन में चार बार इस विधि को अपनाया गया। एंटीवायरल थेरेपी की शुरुआत की गई। उपचार प्रारंभ करने के दिन से ही महिला के शरीर में चमत्कारिक प्रभाव नजर आया और वह केवल पांच दिनों में स्वस्थ होकर घर लौट गई।

बुजुर्ग के परिजन ने कहा- कोरोना वारियर्स ने बचा ली जान

कस्तूरी बाई साहू के परिजन ने बताया कि कोरोना वारियर्स ने मरीज का पूरा ध्यान रखा। उनकी जरूरतों के मुताबिक उन्हें उपचार दिया गया। बुजुर्ग होने के साथ ही डायबिटीज की बीमारी होने से जल्दी रिकवरी होना आसान नहीं था। कोरोना मरीज के लिए ऑक्सीजन बेड की आवश्यकता महत्वपूर्ण होती है। सही समय पर कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया। मेडिकल टीम का बेहतर उपचार प्राप्त होने से अब वे स्वस्थ होकर घर आ गईं हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments