Monday, September 20, 2021
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ : चार मंत्रियों को परफार्मेंस सुधारने की नसीहत बोले-कार्यकर्ताओं और लोगों...

छत्तीसगढ़ : चार मंत्रियों को परफार्मेंस सुधारने की नसीहत बोले-कार्यकर्ताओं और लोगों के बीच करें काम

रायपुर . छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी पीएल पुनिया ने प्रदेश के चार मंत्रियों को अपना परफार्मेंस सुधारने की नसीहत दी है। उन्होंने मंत्रियों से वन-टू-वन हुई चर्चा में कार्यकर्ताआें आैर जनता के साथ समन्वय बनाकर चलने की बात भी कही। पुनिया ने सभी मंत्रियों से चार अलग-अलग बिंदुआें पर रिपोर्ट मांगी थी।

पुनिया ने अपने तीन दिवसीय यात्रा की शुरूआत शुक्रवार को विधायकों के साथ बैठक के साथ की थी। दूसरे दिन शनिवार को गौठानों का निरीक्षण आैर चार मंत्रियों के विभागों की समीक्षा की थी। इसके बाद रविवार को सात मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा कर पुनिया ने उन्हें आगामी छह महीने के भीतर अपने विभागों के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। उनसे यह भी कहा कि सरकार एक साल पूरा होने तक सभी मंत्रियों के विभागों में कांग्रेस के घोषणापत्र के क्रियान्वयन होते दिखना चाहिए।

 

पुनिया ने रविवार को आबकारी आैर उद्योग मंत्री कवासी लखमा के साथ उनके विभागों की समीक्षा की। पुनिया ने कहा कि प्रदेश में पूर्ण शराबबंदी करने की घोषणा की गई है। आपके विभाग को इस दिशा में पूरी सावधानी से काम करना होगा क्योंकि शराब दुकानें बंद करना लोगों की पहली प्राथमिकता में शामिल है।

 

इसी तरह मंत्रियों के विभागों के साथ सरकार की घोषणापत्र के बिंदुआें की समीक्षा की गई। मंत्रियों से पूछा गया कि कांग्रेस की घोषणा पत्र के जो बिंदु उनके विभागों में आते हैं सबसे पहले उसे पूरी प्राथमिकता के साथ पूरा करना उनकी पहली जिम्मेदारी है। इसलिए उन्हें पूरा करने की दिशा में जो भी उचित प्रयास हो वो पहले करें। क्योंकि पार्टी की सभी घोषणाएं जनहितैषी हैं आैर यदि उनके घोषणापत्र के प्रत्येक बिंदू पूरे होते हैं तो फिर उन्हें कोई आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता।

 

पुनिया ने भूपेश सरकार को दिए 10 में 10 नंबर : इधर मीडिया से बातचीत के दौरान पुनिया ने कहा कि मैं भूपेश सरकार के कामकाज से काफी खुश हूं मैं सरकार को 10 में से 10 नंबर देता हूं। उन्होंने मंत्रियों के साथ वन-टू-वन के बारे में कहा कि मंत्रियों ने अपने अब तक कार्यों की जानकारी दी, साथ ही आगामी कार्ययोजना के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि तीन दिन का यह मेरा दौरा बहुत सफल रहा है। मुझे बहुत कुछ जानने और समझने को मिला। उन्होंने मीडिया से कहा कि सरकार की बुराईयों के साथ अच्छाइयों को भी प्रमुखता से प्रकाशित करें।

 

इन चार बिंदुआें पर मांगी थी रिपाेर्ट  : पुनिया ने सभी मंत्रियों से चार बिंदुआें पर रिपाेर्ट मांगी थी इनमें उनके विभागों की उपलब्धियां, सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रमुख योजनाएं, धरातल पर उन योजनाआें के होने वाले असर आैर आने वाले छह महीने की प्लानिंग शामिल थे।

 

मंत्रियों को 10 में 10 तो लोस में 11- 9 कैसे हुए : पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पुनिया द्वारा भूपेश सरकार के मंत्रियों की परफार्मेंस रिपोर्ट पर 10 में से 10 अंक देने पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि मंत्रियों को 10 में 10 अंक दिये तो पुनिया से ये पूछना चाहिये कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को 11 लोकसभा क्षेत्रों में से 9 में जीत कैसे मिली।

 

मिनिस्टर इन वेटिंग की भी बात : पुनिया ने मंत्रियों से यह भी कहा कि जनता ने दो तिहाई बहुमत के साथ कांग्रेस को सरकार बनाने का आर्शीवाद दिया है। 68 विधायकों में से सिर्फ 13 को ही मंत्री बनाया गया है। अभी कई वरिष्ठ विधायक भी मंत्री बनने की दौड़ में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने एक साल पूरा होने पर सभी मंत्रियों का रिव्यू करने के निर्देश दिए हैं। इसलिए साल पूरा होते तक अपने विभागों के कार्यों के माध्यम से जनता के बीच पकड़ मजबूत करें नहीं तो आपको कोई न कोई विधायक रिप्लेस कर देगा। पुनिया ने  पिछले दौरे में मंत्रियों को स्पष्ट कर दिया था कि कोई भी मंत्री पांच साल के लिए नहीं बनाए गए हैं। हमारे पास 68 विधायक हैं। इनमें कई वरिष्ठ विधायक भी शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments