छत्तीसगढ़ : बिलासपुर-सरगुजा में आज भारी व रायपुर में हल्की बारिश के आसार

0
88

रायपुर . राजधानी समेत रायपुर संभाग में पिछले पांच दिन से सक्रिय मानसून अागे बढ़कर रविवार को बिलासपुर और सरगुजा संभाग के कई हिस्से में जमकर बरसा। सूरजपुर में दिनभर 12 सेमी बारिश हो गई। अंबिकापुर समेत अधिकांश इलाके में 7 से 10 सेमी पानी बरस गया। लेकिन बादलों की रवानगी से राजधानी में दिन में तीन-चार बार धूप निकली और तापमान 31 डिग्री से अधिक हो गया।

हालांकि बीच-बीच में रिमझिम फुहारें भी पड़ती रहीं। मौसम विभाग ने रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में सोमवार को बारिश हल्की रहने तथा बिलासपुर और सरगुजा के कुछ इलाकों में भारी वर्षा के अासार जताए हैं। लालपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिक हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि उत्तर छत्तीसगढ़ में 3 सिस्टम के एक साथ असर से जमकर बारिश हुई है।

तीनों ही सिस्टम अभी भी प्रभावी हैं, इसलिए सोमवार को भी सरगुजा के साथ ही बिलासपुर संभाग में अच्छी बारिश होने की संभावना है। उत्तर मध्यप्रदेश के ऊपर एक निम्न दाब का क्षेत्र, उत्तरप्रदेश-बिहार के सीमावर्ती हिस्से में समुद्र सतह से 7.6 किमी की उंचाई पर चक्रवात और हरियाणा से सेंट्रल होकर बंगाल तक बनी द्रोणिका के असर से यह बारिश हो रही है। तीनों सिस्टम अभी कमजोर नहीं हुए, इसलिए सोमवार को भी बारिश होगी। अच्छी बारिश से अंबिकापुर में दोपहर का तापमान करीब 5 डिग्री गिरकर 26 डिग्री पर पहुंच गया है। पिछले तीन दिन से इसी शहर का तापमान प्रदेश में सर्वाधिक था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here