Thursday, September 16, 2021
Homeटॉप न्यूज़कोरोनावायस : वुहान में फंसे करीब 100 भारतीयों को लाने के लिए...

कोरोनावायस : वुहान में फंसे करीब 100 भारतीयों को लाने के लिए आज जा सकता है विशेष विमान, चीन ने पहले नहीं दी थी मंजूरी

नई दिल्ली/बीजिंग. कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित चीन के वुहान में फंसे भारतीयों को लाने आज एयर फोर्स का विमान वहां जा सकता है। यहां 80 से 100 भारतीयों के फंसे होने की आशंका है। विमान मेंराहत सामग्री और चिकित्सा उपकरण भी भेजे जाएंगे। पहले 20 फरवरी को ही यह विमान चीन जाने वाला था, लेकिन क्लीयरेंस नहीं मिल पाई थी। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायुसेना का विमान गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से उड़ान भर सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने 25 फरवरी को इस विमान के लिए चीन की मंजूरी मिलने की जानकारी दी थी। इस बीच, चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 2715 हो गई।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, वायुसेना का विमान 26 फरवरी को वुहान के लिए रवाना होगा। ये भारतीय नागरिकों को लेकर 27 फरवरी को वापस आएगा। दुनियाभर में कोरोनावायरस के संक्रमण के मंगलवार तक 80,994 मामले सामने आ चुके हैं। इससे पहले भारत ने कहा था कि दुनिया के कई देश चीन को मदद और अपने नागरिकों को लाने के लिए फ्लाइट्स भेज रहे हैं। सभी को चीन अनुमति दे रहा है, लेकिन भारतीय रिलीफ फ्लाइट्स को मंजूरी नहीं दी जा रही। इस पर चीनी दूतावास ने सफाई दी थी- हुबेई में हालात जटिल हैं। संक्रमण की रोकथाम के लिए युद्धस्तर पर काम जारी है। जान-बूझकर फ्लाइट क्लीयरेंस नहीं देने जैसी कोई बात नहीं है।

1 और 2 फरवरी को 647 लोगों को वुहान से लाया गया

इससे पहले 1 और 2 फरवरी को एयर इंडिया के दो स्पेशल विमानों से सात मालदिव के नागरिकों समेत 647 लोगों को वुहान से निकाला गया था। सभी को मानेसर और दिल्ली के छावला में 14 दिनों तक ऑब्जर्वेशन सेंटरक में निगरानी के लिए रखा गया था। हालांकि, सभी कि रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें घर जाने की अनुमति दे दी गई।

ईरान में कोरोनावायरस से करीब 12 लोग मारे जा चुके हैं।

जापानी शिप से भारतीयों को निकालने के लिए भी प्लेन भेजा जाएगा

जापान स्थित भारतीय दूतावास ने मंगलवार को कहा- जापान के योकोहोमा पोर्ट पर रोके गए डायमंड प्रिंसेज शिप से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए विशेष विमान भेजा जाएगा। हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तें हैं। जिन लोगों ने क्रूज से निकलने पर सहमति दी है और जिनकी जांच निगेटिव पाई गई हैं, वे इसका लाभ उठा सकेंगे। शिप पर 138 भारतीय हैं। इनमें 132 क्रू और 6 यात्री हैं। 16 कोरोनावायरस से संक्रमित हैं।

चीन में अब तक 29 हजार से ज्यादा लोग ठीक हुए

चीन के हेल्थ कमीशन ने बताया- देश में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 2715 हो चुकी है। 78,000 से ज्यादा संक्रमण के मामले समने आए हैं। 29,700 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। हुबेई प्रांत में एक दिन में 401 नए मामले सामने आए है। इनमें 52 लोगों की मौत हुई है। हालांकि, ये साफ नहीं किया गया कि यह किस दिन के मामले हैं।

  • ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री और एक सांसद मंगलवार को कोरोनोवायरस से संक्रमित हो गए। देश में अब तक 15 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 95 संक्रमित हैं।
  • इटली में करीब 12 शहरों को लॉकडाउन किया गया, अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, देश में 322 लोग संक्रमित हैं।

दक्षिण कोरिया में एक अमेरिकी सैनिक संक्रमित

दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस के 1146 मामलों की पुष्टि हुई है और 12 लोग मारे जा चुके हैं। यूएस फोर्सेज कोरिया ने एक बयान में कहा- यहां तैनात एक अमेरिकी सैनिक भी संक्रमण की चपेट में है। सैनिक डेगू शहर से 30 किलोमीटर उत्तर में कैंप कैरोल में तैनात था। उसे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments