Sunday, September 26, 2021
Homeझारखण्डरांची : व्यापार-कमाई बंद फिर भी शहर के विकास के लिए 1.90...

रांची : व्यापार-कमाई बंद फिर भी शहर के विकास के लिए 1.90 कराेड़ रुपए जमा किया हाेल्डिंग टैक्स

रांची. काेराेना ने दाे माह से जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। लॉकडाउन के कारण रांची में उद्याेग-धंधे पूरी तरह लाॅक और लाेगाें की कमाई डाउन है। इसके बावजूद राजधानी के लाेगाें ने रांची पर प्यार लुटाते हुए दाे माह में 1.90 कराेड़ रुपए हाेल्डिंग टैक्स जमा किया। वह भी उस विषम परिस्थिति में जब न ताे मकान मालिक काे किरायेदार से किराया मिल रहा है और न ही लोगों की पहले जैसी कमाई हाे रही है। हजाराें लाेगाें काे दाे माह की सैलरी नहीं मिली है। बहुतों की कटाैती कर ली गई है। सबसे बड़ी बात है कि नगर निगम भी टैक्स देने का कोई दबाव नहीं बना रहा था। इसके बावजूद बड़ी संख्या में लाेगाें ने टैक्स देकर जता दिया कि ये शहर हमारा है और हम टैक्स नहीं देंगे ताे विकास भी प्रभावित हाेगा। अब निगम के अफसराें की जवाबदेही है कि संकट की इस घड़ी में भी शहर की साफ-सफाई, फाॅगिंग,जलापूर्ति, स्ट्रीट लाइट आदि दुरुस्त कर टैक्सपेयर का सम्मान करे।

अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्राें पर उमड़ी भीड़

नगर विकास विभाग ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के हाेल्डिंग टैक्स का भुगतान बिना ब्याज के 31 मई तक करने की छूट दी थी। इसका भी लाेगाें ने फायदा उठाया। रविवार काे अवकाश के दिन भी नगर निगम के जनसुविधा केन्द्र पर टैक्स जमा करने के लिए लाेगाें की कतार लगी। रातू राेड से टैक्स जमा करने आए डाॅ. श्याम सुंदर ने कहा कि ये शहर हमारा है। हम टैक्स नहीं देंगे ताे बेहतर सुविधा कैसे मांग सकते हैं।

काेराेना ने बना दिया हाईटेक 78% ने भरा ऑनलाइन टैक्स 

अप्रैल और मई में रांची नगर निगम काे कुल 6208 लाेगाें ने हाेल्डिंग टैक्स दिया। इसमें कुल 4814 लाेगाें ने ऑनलाइन माेड में 1.46 कराेड़ रुपए जमा किया। वहीं मात्र 1394 लाेगाें ने ऑफलाइन जनसुविधा केन्द्राें पर जाकर 44 लाख रुपए टैक्स का भुगतान किया। अंतिम दिन कुल 40 लाख रुपए हाेल्डिंग टैक्स जमा हुआ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments