Sunday, September 26, 2021
Homeहेल्थदांत दर्द में ही नहीं बल्कि इन यौन बीमारियों में भी फायदेमंद...

दांत दर्द में ही नहीं बल्कि इन यौन बीमारियों में भी फायदेमंद होता है लौंग, जानिए इसके औषधीय गुण

मुंह की बदबू और दांतों के दर्द में आराम पाने के लिए लौंग के इस्तेमाल के बारे में हम सभी जानते हैं। स्वाद में तीखी और गर्म तासीर वाली लौंग बहुत ही काम की चीज है। वैसे तो लौंग का मसालों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आयुर्वेद में सदियों से इसका प्रयोग औषधि के रूप में होता रहा है, लौंग अनेक गंभीर बीमारियों में कारगर है। आपको बता दें कि लौंग खास तौर पर पुरुषों की कई समस्याओं का समाधान है। इसके इस्तेमाल से कई तरह की यौन बीमारियां दूर होती हैं। आइए जानते हैं लौंग के औषधीय गुणों के बारे में विस्तार से…

प्रतीकात्मक तस्वीर

सर्दियों में इस्तेमाल

लौंग में विटमिन B के कई प्रकार मिलते हैं। जैसे, विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9। इसके अलावा लौंग में विटमिन C, विटमिन K, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। लौंग में 30 फीसदी फाइबर होता है। इतने गुणों से भरपूर लौंग सर्दियों में हमें कई बीमारियों से बचाने का काम करता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए

विशेषज्ञों के मुताबिक लौंग का सेवन करने से पुरुषों में कई तरह की पौरुष संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है। इसका इस्तेमाल शक्तिवर्धन का काम करता है। यूं कहें तो लौंग पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम करती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

शीघ्रपतन की समस्या में

पुरुषों में शीघ्रपतन एक ऐसी बीमारी है जिसका सेक्स लाइफ पर बहुत बुरा असर पड़ता है। नियमानुसार लौंग का नियमित सेवन करने से शीघ्रपतन जैसी दिक्कतों से पुरुषों को छुटकारा मिलता है, जिससे सेक्शुअल लाइफ बेहतर हो जाती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए

लो स्पर्म काउंट पुरुषों में एक गंभीर समस्या है। लौंग का सेवन कर स्पर्म काउंट बढ़ाया जा सकता है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन में गड़बड़ी हो सकती है। इसलिए किसी आर्युवेदाचार्य की देखरेख में ही लौंग या इससे जुड़े उत्पाद का इस्तेमाल करना चाहिए।

प्रतीकात्मक तस्वीर

पुरुषों के साथ महिलाओं के लिए भी

पौरुष संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही लौंग महिलाओं में इच्छा व़द्धि करने में भी सहायता करता है। खाना बनाते समय आप लौंग का उचित मात्रा में उपयोग कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

लौंग हानिकारक बैक्टीरिया को मारने का काम करती है। इसके अलावा लौंग कृमिनाशक, ऐंटिफंगल, पेनकिलर का काम करती है। शरीर में हुए जख्मों को भरने में भी लौंग मददगार है। साथ ही जिन्हें पेट फूलने जैसी दिक्कतें होती हैं, उनके लिए इसका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments