Sunday, September 19, 2021
Homeहिमाचलसीएम जयराम ठाकुर ने कहा- कोरोना से मरे व्यक्ति के संस्कार में...

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा- कोरोना से मरे व्यक्ति के संस्कार में प्रशासन करेगा पूरा सहयोग

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि कोविड-19 से संक्रमित मृतकों के अंतिम संस्कार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी दिशानिर्देशों और प्रोटोकाॅल के अनुसार होना सुनिश्चित किया जाए, ताकि मृतक के परिवार सदस्यों को कोई असुविधा न हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संबंधित जिले के डीसी ये सुनिश्चित करें कि कोविड-19 के मरीजों के शोक संतृप्त परिजनों को मृतक के अंतिम संस्कार में जिला प्रशासन का पूरा सहयोग और सहायता मिले। शहरी क्षेत्रों में संबंधित नगर आयुक्त, शहरी स्थानीय निकायों के कार्यकारी अधिकारी तथा सचिव नोडल अधिकारी होंगे। सीएम ने विधायकों से आग्रह किया कि स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ उचित समन्वय के साथ-साथ मृतक के परिवार सदस्यों के साथ उचित संपर्क बनाना सुनिश्चित करें।

यह रहेगा प्राेटोकॉल

  • मृतक व्यक्ति के अंतिम संस्कार के लिए पीपीई किट, डेड बाॅडी बैग, सेनिटाइजर, वेस्ट डिस्पोजेबल बैग आदि संसाधन भी देने को कहा है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में खंड विकास अधिकारी अपने संबंधित क्षेत्रों में नोडल अधिकारी होंगे। बीडीओ को अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, पंचायतों, पंचायत सचिवों और पटवारियों के साथ समन्वय से कार्य करने को कहा गया है।
  • मृतक के परिजनों को संकट के समय में किसी भी तरह की सहायता के लिए शहरी निकायों के अधिकारियों, कार्यकारी अधिकारियों, सचिवों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित पंचायत सचिवों और पटवारियों से संपर्क करना चाहिए।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments