Monday, September 20, 2021
Homeदिल्लीठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, 22 साल बाद दिल्ली में फिर इतना सर्द...

ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, 22 साल बाद दिल्ली में फिर इतना सर्द दिसंबर

  • दिल्ली में लगातार भीषण ठंड वाले 10 दिन दर्ज किए गए
  • राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी के तहत दर्ज

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को भी भीषण ठंड का दौर जारी है. सुबह का तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. मौसम विभाग के अनुसार, शहर में 1997 के बाद से अब तक दिसंबर के महीने में सबसे लंबी अवधि वाले और बेहद ठंडे दिन रिकॉर्ड किए गए हैं.

लंबा और बेहद ठंडा दिन दर्ज

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, ‘दिल्ली में 1997 के बाद से दिसंबर महीने में अब तक का सबसे लंबा और बेहद ठंडा दिन दर्ज किया गया है.’ विभाग ने यह भी कहा कि जबकि दिल्ली ने दिसंबर 1997 में भीषण ठंड वाले 17 दिन देखे थे, इस बार लगातार भीषण ठंड वाले 10 दिन दर्ज किए गए हैं. आईएमडी ने आगे कहा कि इससे पहले, दिसंबर 2014 में, दिल्ली में लगातार आठ दिनों तक भीषण ठंड जारी रही थी.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि बुधवार को ठंड बनी रहेगी और बाद में दिन में और ज्यादा ठंड बढ़ने से स्थिति और बिगड़ेगी. आईएमडी ने कहा कि बुधवार को अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

28 दिसंबर तक शीतलहर रहेगी जारी

मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम यानी 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम, 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि पड़ोसी नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम भी कड़ाके की शीतलहर की चपेट में हैं.

मौसम कार्यालय ने कहा कि शहर में 28 दिसंबर तक शीतलहर जारी रहेगी. साथ ही रात और सुबह के समय घना कोहरा रहेगा. राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी के तहत दर्ज की गई. केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम अनुमान प्रणाली (सफर) के अनुसार, बुधवार सुबह दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 369 पर दर्ज किया गया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments