Friday, September 24, 2021
Homeकोरोना अपडेटदेश के 8 राज्यों में जारी है पूर्ण लाकडाउन, कई राज्‍यों में...

देश के 8 राज्यों में जारी है पूर्ण लाकडाउन, कई राज्‍यों में हटाई गई पाबंदियां

देश भर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब धीमी पड़ने लगी है। इसके बावजूद अभी देश के कई राज्यों में पूर्ण लाकडाउन तो कई में ढील के साथ आंशिक लॉकडाउन जैसी स्थित जारी है। महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में अभी रविवार को पूर्ण लाकडाउन जारी है। दोनों राज्यों में कुछ प्रतिबंधों में ढील दी गई है और माल, रेस्तरां, जिम, सैलून और स्पा को फिर से खोलने की अनुमति मिल गई है।

देश भर से कोरोना संक्रमण मामलों में कमी की रिपोर्ट मिल रही है। इसके मद्देनजर राज्यों में लागू सख्ती में ढील दी जा रही है। आज देश में नए मामलों व सक्रिय मामलों के आंकड़ों में कमी दर्ज हुई है।

देश के आठ राज्यों में अभी भी लॉकडाउन जैसी सख्त पाबंदियां जारी हैं। ये राज्य हैं पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, तमिलनाडु, मिजोरम, गोवा और पुडुचेरी। शेष 23 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में आंशिक लॉकडाउन जारी हैं। 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना मामलों में कमी को देखते हुए आंशिक लॉकडाउन लागू है। ये हैं- कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नगालैंड, सिक्किम, असम, मणिपुर, आंध्र प्रदेश, त्रिपुरा और गुजरात

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किया अलर्ट

महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। राज्य में धीरे-धीरे प्रतिबंधों को हटाया जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र की जनता को चेतावनी दी और कहा कि दवाओं और वैक्सीन उपलब्ध हैं, लेकिन आक्सीजन की अब भी कमी है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हम आक्सीजन की उपलब्धता के आधार पर पाबंदियों में ढील दे रहे हैं। यदि तीसरी लहर की आशंका के कारण आक्सीजन की उपलब्धता कम जान पड़ी, तो राज्य में फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि लाकडाउन से बचने के लिए लोगों को कोरोना गाइडलाइंस का सख्‍ती से पालन करना चाहिए।

नगालैंड में अनलॉक का चौथा चरण

नगालैंड में अनलॉक का चौथा चरण जारी है। इसमें दुकानों को अधिक देर तक खोलने और कम क्षमता के साथ बसों के संचालन की अनुमति दी जा रही है। राज्य में पहले चरण का अनलॉक 1 से 7 जुलाई, दूसरा चरण 8-17 जुलाई, तीसरा चरण 18 जुलाई से प्रभावी हुआ। इसके बाद चौथा चरण 1 अगस्त से जारी है। इसमें दुकानों को सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक, 12 घंटों के लिए खोलने की अनुमति दी गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह जारी देश भर के कोरोना संक्रमण डाटा के अनुसार नए मामलों व सक्रिय मामलों के आंकड़ों में कमी दर्ज हुई है। एक दिन में भारत में 25,166 नए संक्रमितों की पहचान की गई और 437 नए संक्रमितों की मौत दर्ज की गई है। वहीं सक्रिय मामले भी कम होकर 3,69,846 हो गए हैं जो 146 दिनों का सबसे कम आंकड़ा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments