Tuesday, September 21, 2021
Homeपश्चिम बंगालकोलकाता में भिड़े कांग्रेस-BJP समर्थक, जमकर हुई हाथापाई

कोलकाता में भिड़े कांग्रेस-BJP समर्थक, जमकर हुई हाथापाई

  • नागरिकता बिल के खिलाफ सड़क पर कांग्रेस
  • जश्न मनाते बीजेपी समर्थकों से हो गई भिड़ंत

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के समर्थक आपस में भिड़ गए. कोलकाता में गुरुवार को हुए इस मामले में दोनों पार्टियों के समर्थकों के बीच जमकर हाथापाई हुई. बीजेपी मुख्यालय के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) के विरोध में मार्च निकाला था, जबकि बीजेपी के समर्थक वहां जश्न मना रहे थे. दोनों गुटों के लोगों को दूर करने में पुलिस को भारी मशक्कत का सामना करना पड़ा.

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कार्यकर्ता देश के अलग-अलग हिस्सों में कैब पास होने की खुशी में जश्न मना रहे हैं. कोलकाता में गुरुवार को ऐसा ही एक कार्यक्रम आयोजित था जब कांग्रेस कार्यकर्ताओं से उनकी भिड़ंत हो गई. कांग्रेस पार्टी इस विधेयक के विरोध में कोलकाता में बीजेपी मुख्यालय के सामने प्रदर्शन कर रही थी. इस दौरान दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए. पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद दोनों दलों के कार्यकर्ताओं को घटनास्थल से हटाया और स्थिति सामान्य की.

नागरिकता संशोधन विधेयक बुधवार को राज्यसभा में पारित किया गया. यह विधेयक लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका है. राज्यसभा में विधेयक के पक्ष में 125 जबकि विपक्ष में 99 वोट पड़े. इससे पहले विधेयक को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया गया था.

भारत की नागरिकता के लिए पात्र होने की समय सीमा 31 दिसंबर 2014 होगी. मतलब इस तारीख के पहले या इस तारीख तक भारत में प्रवेश करने वाले नागरिकता के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे. नागरिकता पिछली तारीख से लागू होगी. इस विधेयक के विरोध में पूरे उत्तर-पूर्व में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने इस विधेयक का विरोध किया है. तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही कह चुकी हैं कि बंगाल में वे न नागरिकता संशोधन विधेयक लागू होने देंगी और ही एनआरसी. बीजेपी उनके इस स्टैंड का शुरू से विरोध कर रही है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments