मिशन यूपी में जुटी कांग्रेस, नवरात्रि में जारी करेगी विधानसभा चुनाव की पहली सूची

0
53

पंजाब में सरकार की कमान चरनजीत सिंह चन्‍नी को सौंपने के बाद कांग्रेस उत्‍साहित है। पंजाब में दलित चेहरे पर दांव लगाकर कांग्रेस अब मिशन यूपी में जुट गई है। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक हालिया फैसले से कांग्रेस के ‘मिशन उत्तर प्रदेश’ को गति मिली है। कांग्रेस अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से शुरू होने वाले नवरात्रों के दौरान यूपी में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

पंजाब में सरकार की कमान चरनजीत सिंह चन्‍नी को सौंपने के बाद कांग्रेस उत्‍साहित है। पंजाब में दलित चेहरे पर दांव लगाकर कांग्रेस अब मिशन यूपी में जुट गई है। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक हालिया फैसले से कांग्रेस के मिशन उत्तर प्रदेश को गति मिली है।

इस बार कांग्रेस (Congress) समय पर उम्मीदवारों की सूची जारी कर के पारंपरिक प्रवृत्ति को तोड़ रही है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने 150 विधानसभा सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों की जांच परख कर ली है। यूपी में कांग्रेस की विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पार्टी की ओर से 150 सीटों में से 78 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव रणनीति और संचालन के लिए नियंत्रण कक्ष पहले ही स्थापित किए जा चुके हैं।

मालूम हो कि उत्‍तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। सूत्रों ने बताया कि कुछ सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को पार्टी ने हरी झंडी दे दी है। यही नहीं पार्टी की ओर से उन उम्‍मीदवारों को जमीनी स्तर पर उतरने और चुनावी लड़ाई की तैयारी शुरू करने के लिए कहा गया है। इस बार यूपी में कांग्रेस के चुनावी प्रदर्शन को लेकर नजरें इसलिए भी होंगी क्‍योंकि प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) राज्य की पार्टी प्रभारी हैं। प्रियंका ने यूपी में चुनावी रणनीति की बागडोर संभाल ली है।

कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि हम चुनाव जीतने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम समय से बहुत पहले सूची की घोषणा कर रहे हैं ताकि उम्मीदवारों को मतदाताओं तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। यही नहीं मिशन यूपी के लिए कांग्रेस में विभिन्न स्तरों पर तैयारी चल रही है। पार्टी की चुनावी तैयारियों को लेकर लखनऊ में कई बैठकें होनी हैं। प्रियंका गांधी वाड्रा सप्ताह भर चलने वाले मैराथन कार्यक्रमों और प्रदेश चुनाव समिति के सदस्यों एवं अन्य समितियों व पदाधिकारियों के साथ बैठक के लिए जल्द लखनऊ जाएंगी।

सूत्रों ने यह भी बताया कि पार्टी की ओर से सात अक्टूबर से मेरठ, गोरखपुर और प्रयागराज में सार्वजनिक रैलियों के साथ ‘प्रतिज्ञा यात्रा’ चलाए जाने की संभावना है। इसमें प्रियंका गांधी वाड्रा खुद शामिल हो सकती हैं। कांग्रेस ने भवर जितेंद्र सिंह की अध्यक्षता में यूपी विधानसभा चुनाव के लिए स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है। दीपेंद्र हुड्डा, प्रियंका गांधी वाड्रा, वर्षा गायकवाड़ और अजय सिंह लल्लू समिति के सदस्य हैं। यही नहीं वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद को ‘पीपुल्स मेनिफेस्टो’ तैयार करने का काम सौंपा गया है जो राज्य में पार्टी का विजन होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here