Friday, September 24, 2021
Homeकोरोना अपडेटनेपाल पहुंचेंगी माडर्ना वैक्सीन की खेप, COVAX के जरिए मिलेंगी 40 लाख...

नेपाल पहुंचेंगी माडर्ना वैक्सीन की खेप, COVAX के जरिए मिलेंगी 40 लाख खुराकें

नेपाल (Nepal) को जल्द ही मॉडर्ना कोरोना वैक्सीन (Moderna vaccines) की खेप मिलने वाली है। वर्ल्ड बैंक की ओर से इसे फिनांश किया गया है जिसके बाद यहां 4 लाख खुराकों की एक खेप मिलने वाली है। शनिवार को स्थानीय मीडिया की ओर से यह जानकारी दी गई। हिमालय टाइम्स ने नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री उमेश श्रेष्ठ का हवाला देते हुए बताया , ‘कोवैक्स कीमत शेयरिंग स्कीम का फायदा लेने वालों में नेपाल है और मैं खुश हूं कि चुनौतीपूर्ण हालात में भी हमने इस  व्यवस्था को अंंतिम रूप देने में सफलता पाई। अब नेपाल में सुरक्षित और अधिक प्रभावी वैक्सीन आ सकेगा।’

दुनिया भर में कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन अभियान जारी है। इस क्रम में अब तक कुल 4610658306 खुराकें दी जा चुकी हैं। नेपाल में भी कोवैक्स सुविधा के जरिए मॉडर्ना वैक्सीन की खेप आने वाली है।

मॉडर्ना वैक्सीन की खरीद के लिए नेपाल ने GAVI (Global Alliance for Vaccines and Immunizations ) के साथ समझौता किया था। अगले साल के मार्च तक देश में वैक्सीन मिलना शुरू हो जाएगा। नेपाल अपने देश की 72 फीसद आबादी को कोरोना से बचाव के लिए  वैक्सीन की खुराक देना चाहती है। इसके अलावा देश में 12-17 साल के आयुवर्ग को भी वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है।

कोरोना से जंग में नेपाल को वर्ल्ड बैंक की ओर से 104 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता दी गई है। पिछले शनिवार को यहां एस्ट्राजेनेका की पहली खेप मिली थी। कोवैक्स सुविधा के जरिए जापान ने काठमांडू को करीब 1.6 मिलियन खुराक देने का वादा किया है।

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने शनिवार सुबह दुनिया में कोराना संक्रमण के आंकड़ों को जारी किया। इसके अनुसार अब तक वैश्विक संक्रमण का आंकड़ा 206,196,367 हो चुका है और इसके कर अब तक 4,344,715 लोगों की मौत हुई है। दुनिया में कोरोना महामारी से बचाव के लिए जारी वैक्सीनेशन के तहत अब तक 4,610,658,306 खुराकें लगाई जा चुकी हैं। महामारी की शुरुआत से अमेरिका में हालात बदतर है। यहां अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 36,592,398 हो गया है और मरने वाले संक्रमितों की संख्या 621,005 है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments