Friday, September 24, 2021
HomeUncategorizedराजस्थान -किशनगढ़ में धर्मांतरण के मुद्दे पर विवाद, सवा दो घंटे तक...

राजस्थान -किशनगढ़ में धर्मांतरण के मुद्दे पर विवाद, सवा दो घंटे तक तनाव का माहौल, 8 हिरासत में

  • देवडूंगरी क्षेत्र में सत्संग की आड़ में धर्मांतरण का आरोप
  • क्षेत्रवासियों व हिन्दू संगठनों ने जताया विरोध, एसपी भी मौके पर पहुंचे

किशनगढ़। देवडूंगरी क्षेत्र में मंगलवार शाम सत्संग के नाम पर धर्म परिवर्तन कराने के आरोप से विवाद खड़ा हो गया। क्षेत्रवासियों और हिंदू संगठनों ने मौके पर पहुंचकर हंगामा मचा दिया। इससे क्षेत्र में दो घंटे से अधिक समय तक तनाव की स्थिति बन गई। मौके पर पुलिस उपाधीक्षक सहित तीन थानों की पुलिस ने पहुंचकर भीड़ को नियंत्रित किया। पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप भी मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। उन्होंने भीड़ को समझाकर निष्पक्ष कार्रवाई का आश्वासन दिया। पुलिस ने तीन महिलाओं सहित आठ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार देवडूंगरी क्षेत्र में मंगलवार शाम को एक धर्म विशेष की महिलाएं सत्संग कराने के लिए गोवर्धन साहू के आवास पर आई। क्षेत्रवासियों को संदेह था कि सत्संग की आड़ में धर्म परिवर्तन कराया जाता है। इसी अंदेशे के चलते क्षेत्रवासी और हिंदू संगठनों के पदाधिकारी मौके पर पहुंच गए और विरोध जताने लगे। इससे साहू के परिजनों तथा क्षेत्रवासियों में तकरार हो गई।

संगठनों ने इसकी सूचना उपखंड अधिकारी श्यामा राठौड़ को दी। सूचना पर पुलिस उपाधीक्षक गीता चौधरी, मदनगंज थाना प्रभारी राजेन्द्र खंडेलवाल, शहर व गांधीनगर थाने का जाप्ता मौके पर पहुंच गया। संगठनों ने धर्म-परिवर्तन कराने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की मांग की। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप भी मौके पर पहुंच गए और दोनों पक्षों से बात की। इस दौरान भाजपा नेता विकास चौधरी तथा हिंदू संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे।

हम प्रभु की अच्छाई बताते है धर्म परिवर्तन नहीं कराते 
हाउसिंग बोर्ड निवासी ज्योति ने बताया कि हम प्रभु यीशु की अच्छाई बताते हैं। प्रभु की शिक्षा का आदान प्रदान करते है। मैं स्वयं प्रभु यीशु की फाॅलोवर हूं। प्रभु की अच्छाई के नाम पर सत्संग करते हैं। हम मानवता को जगाते हैं धर्म परविर्तन नहीं।
आठ को थाने ले गई पुलिस : पुलिस ने मौके से सत्संग कराने आई हाउसिंग बोर्ड निवासी ज्योति, दो अन्य महिला तथा साहू परिवार के पांच सदयों सहित कुल आठ लोगों को हिरासत में लिया है। देर रात तक इन सभी से पूछताछ की जा रही थी।
दो वर्ष से चल रहा सत्संग
क्षेत्रवासियों व संगठनों के पदाधिकारियों ने आरोप लगाया कि धर्म विशेष की तीन महिलाएं विगत दो वर्ष से यहां लगातार आ रही हैं। वे गरीबों के घर में ईसाई धर्म के नाम पर सत्संग कराती हैं। परिवार की आर्थिक मदद करती हैं और बाद में उनका धर्म परिवर्तन करा देती हैं।

देवडूंगरी क्षेत्र में सत्संग के नाम पर धर्म परिवर्तन कराने का आरोप है। कुछ लोगों को थाने लाकर पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। – राजेंद्र खंडेलवाल, थाना प्रभारी, मदनगंज थाना

हमने सत्संग किया है, धर्म परिवर्तन नहीं 
साहू परिवार की चंदा ने बताया कि हम विगत दो वर्ष से प्रभु यीशु के नाम पर हर मंगलवार को सत्संग करते हैं। इससे हमें शांति मिलती है। सत्संग करने से कोई धर्म परिवर्तन नहीं कर लेता। आरोप झूठे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments