Saturday, September 18, 2021
Homeचंडीगढ़PGI में कम हुए कोरोना मरीज, पर बरतनी होगी सावधानी

PGI में कम हुए कोरोना मरीज, पर बरतनी होगी सावधानी

PGI चंडीगढ़ में पिछले हफ्ते कोरोना मरीजों की संख्या 9 से 21 तक जा पहुंची थी और अब यह घटकर 11 रह गई है। ये अच्छी खबर इसलिए भी है क्योंकि अगस्त के बीच में कोरोना की तीसरी लहर की भविष्यवाणी की गई थी और अब मामले कम हो रहे हैं। PGI के निदेशक प्रो. जगत राम के मुताबिक पिछले हफ्ते कोरोना के मामले बढ़ने के बाद अब हम कोरोना मामलों में कमी देख रहे हैं।

शहर में वैक्सीनेशन कवरेज भी लगभग हो चुकी है और ज्यादातर लोगों ने वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी भी डिवलप कर ली हैं। PGI के एक अधिकारी के मुताबिक अभी सावधानी बरतनी होगी क्योंकि अब एक से ज्यादा घरों से कोरोना के मामले आ रहे हैं। पहले एक घर से कुछ मामले आते थे पर अब हमने अलग-अलग परिवारों से मामले देखने को मिल रहे हैं।

पिछले हफ्ते शहर में पॉजिटिविटी रेट 0.22% रिकॉर्ड किया गया। अब चंडीगढ़ के आसपास के राज्यों पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से भी मरीज देखे जा रहे हैं। पहले पंजाब में अधिक मामले थे लेकिन अब उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है और नए मरीज भी भर्ती नहीं हुए हैं। डॉक्टर मामलों में गिरावट के बावजूद सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं, क्योंकि अलग-अलग राज्यों में वायरस के वैरिएंट रिपोर्ट किए गए हैं।

PGI के एक डॉक्टर के मुताबिक हमें कोविड के प्रोटोकॉल्स को फॉलो करना होगा। पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वायरस के अलग-अलग वैरिएंट्स और उनकी ट्रांसमिशन को समझने के लिए वायरोलॉजी विभाग ने पीडियाट्रिक डिपार्टमेंट में जीनोम अनुक्रमण शुरू कर दी है। इससे सर्विलांस और सही मैनेजमेंट में मदद मिलेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments