Tuesday, September 21, 2021
Homeराजस्थानराजस्थान में कोरोना का कोहराम:24 घंटे में 14,622 नए संक्रमित मिले, 62...

राजस्थान में कोरोना का कोहराम:24 घंटे में 14,622 नए संक्रमित मिले, 62 की मौत

राजस्थान में कोरोना का संक्रमण दिनों-दिन कोहराम मचा रहा है। हर रोज संक्रमण के केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 14,622 नए संक्रमित मिले हैं। वहीं आज 62 लोगों की मौत हो गई। आलम ये है कि एक सप्ताह पहले तक मध्यप्रदेश की तुलना में यहां कम केस मिल रहे थे, लेकिन आज राजस्थान ने मध्य प्रदेश को भी पीछे छोड़ दिया है। मध्य प्रदेश में आज 13,107 नए केस मिले हैं। राजस्थान में कोरोना के बढ़ते केसों और मरीजों को देखते हुए सरकार ने अब निजी अस्पतालाें को 50 फीसदी तक बेड्स कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखने के आदेश जारी किए हैं। इस आदेश के तहत जिन अस्पतालों में 60-100 बेड्स की क्षमता हैं। उनमें 40 फीसदी और जिनमें 100 से ज्यादा बेड्स की कैपेसिटी है, उनमें 50 फीसदी बेड्स कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखे जाएंगे। वहीं चिकित्सा मंत्री ने केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर तत्काल ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने और ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने की मांग की है।

एक लाख के नजदीक पहुंचे एक्टिव केस

राज्य में सरकार के लिए सबसे बड़ी समस्या बढ़ता एक्टिव केसों का ग्राफ है। आज एक्टिव केसों की संख्या 96,366 पर पहुंच गई। यह एक सप्ताह में 95 फीसदी यानी लगभग दोगुने हो गई। एक सप्ताह के अंदर 47 हजार 90 एक्टिव केस बढ़े हैं। वहीं इसकी तुलना में रिकवरी बहुत कम है, केवल 18078 मरीज ही एक सप्ताह में ठीक हुए हैं। जिस गति से एक्टिव केस बढ़ रहे हैं, गुरुवार को यह एक लाख के पार पहुंच जाएंगे।

जयपुर में आज 3 हजार से ज्यादा पॉजिटिव, उदयपुर, कोटा और जोधपुर में एक हजार से ज्यादा मरीज

जयपुर में आज कोरोना के रिकॉर्ड 3101 नए मरीज मिले, जबकि 5 लोगों की जान चली गई। वहीं जोधपुर में 1523 केसों के साथ आज जोधपुर में फिर मौत का नया रिकॉर्ड बना। यहां 18 लोगों ने दम तोड़ दिया। कोटा में आज 1121 और उदयपुर में 1101 मरीज मिले। इसके अलावा सिरोही, बीकानेर, भीलवाड़ा और अलवर ऐसे जिले हैं, जहां मरीजों की संख्या 500 से ज्यादा मिली है।

ऑक्सीजन की बढ़ी मांग, चिकित्सा मंत्री ने केन्द्र सरकार और सभी सांसदों को लिखा पत्र

इधर बढ़ते कोरोना केस और अस्पतालों में बिगड़ती व्यवस्था को देखते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से फोन पर बात करके और उन्हें पत्र लिखकर तत्काल 120 मीट्रिक टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने की मांग की है। साथ ही शर्मा ने राष्ट्रीय प्लान में आवंटित तरल मेडिकल ऑक्सीजन की निर्धारित कोटा तत्काल बढ़ाकर 250 मीट्रिक टन और इस महीने के अंत तक 325 मीट्रिक टन करने के लिए कहा है। इसके अलावा उन्होंने कोरोना के उपचार में काम आने वाली रेमडेसिविर की आपूर्ति भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इसी के साथ चिकित्सा मंत्री ने प्रदेश के सभी 25 लोकसभा और 10 राज्यसभा के सदस्यों को पत्र लिखकर प्रदेश को आवंटित मेडिकल ऑक्सीजन कोटा बढ़ाने में सहयोग करने के लिए कहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments