Thursday, September 23, 2021
Homeखेलक्रिकेटर रवींद्र जडेजा और पूनम यादव को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

क्रिकेटर रवींद्र जडेजा और पूनम यादव को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और महिला क्रिकेटर पूनम यादव को इस साल के अर्जुन पुरस्कारों के लिए चुना गया है. इस साल के अर्जुन पुरस्कारों के लिए 19 एथलीटों को चुना गया है. बीसीसीआई ने इस साल अर्जुन अवॉर्ड के लिए चार किक्रेटरों के नाम भेजे थे. जिनमें रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह और पूनम यादव के नाम शामिल हैं.

वहीं पैरा-एथलीट दीपा मलिक और रेसलर बजरंग पुनिया को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड मिलेगा. खेलों में जबरदस्‍त प्रदर्शन करने वालों को सम्‍मान स्‍वरूप यह अवॉर्ड दिया जाता है. इसके लिए अलग-अलग खेल बोर्ड खिलाड़ियों के नाम खेल मंत्रालय को भेजते हैं. जिन खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश होती है ज्यादातर उनमें से ही अवार्ड मिलता है. यह अवार्ड 1961 से शुरू हुआ था और विजेता को निशाना लगाते अर्जुन की मूर्ति के साथ ही 5 लाख रुपये मिलते हैं.

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर नियुक्‍त प्रशासकों की समिति ने सबा करीम की मौजूदगी में इन क्रिकेटरों के नाम अर्जुन अवार्ड के लिए तय किए. करीम ने ही इन चारों के नामों का प्रस्‍ताव रखा. दिलचस्‍प बात है कि इस बार जिन चार क्रिकेटरों के नाम अर्जुन अवार्ड के लिए भेजे गए हैं वे सभी गेंदबाज या गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं.

रवींद्र जडेजा ने हाल ही में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपने आप को साबित किया है. रवींद्र जडेजा ने 41 टेस्‍ट, 156 वनडे और 42 टी20 मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्‍व किया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments