Thursday, September 23, 2021
Homeमहाराष्ट्रबढ़ा डेल्टा प्लस का खतरा, 5 ने तोड़ा दम

बढ़ा डेल्टा प्लस का खतरा, 5 ने तोड़ा दम

कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच 15 अगस्त से महाराष्ट्र में अनलॉक 3.0 शुरू हो रहा है। राज्य में अब तक 5 मरीजों की मौत वायरस के ‘डेल्टा प्लस’ वैरिएंट की वजह से हो चुकी है। मृतकों में एक मुंबई, 2 रत्नागिरी, एक बीड और एक रायगढ़ से हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सभी मृतक 65 साल की उम्र के आसपास के थे। इनमें से 2 लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज लिए थे। जबकि दो ने वैक्सीन की एक-एक खुराक ली थी। राज्य में अब तक डेल्टा प्लस वेरिएंट के कुल 66 मामले सामने आए हैं।जलगांव जिला डेल्टा प्लस वेरिएंट के 13 मामलों के साथ प्रदेश की लिस्ट में सबसे ऊपर है, इसके बाद रत्नागिरी जिले में 12 मामले और मुंबई में 11 मामले हैं। हालांकि प्रदेश में सामने आए 66 मामलों में से 32 लोगो में मरीजों को आराम मिल गया है। जबकि बाकी महिलाओं में थे। वहीं, सात मरीज 18 साल से कम उम्र के थे।

इस खतरे के बीच महाराष्ट्र में प्रवेश के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। नए आदेश के मुताबिक, राज्य में आने वाले हर यात्री के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना जरूरी होगी। वैक्सीन की दोनों डोज के बीच 14 दिन का अंतर होना भी जरूरी है। साथ ही इसके सबूत के तौर पर अपने पास सर्टिफिकेट की कॉपी लगानी होगी। अगर वैक्सीन नहीं लगी होगी तो उस स्थिति में RT-PCR रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा। नियमों का पालन न होने की स्थिति में महाराष्ट्र में 14 दिन के लिए क्वारैंटाइन रहना होगा।

15 अगस्त की सुबह राज्य में बड़ी छूट

मॉल, रेस्टोरेंट को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रात 10 बजे तक खुला रखने की अनुमति होगी। हालांकि, इसके साथ यह शर्त भी होगी कि सभी कर्मचारियों का पूरी तरह से टीकाकरण होना चाहिये।

दुकानें भी रात 10 बजे तक खुली रखने की अनुमति दी गई है।

स्पा और जिम को भी इस शर्त पर 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रात 10 बजे तक संचालित करने की अनुमति दी गई है।

खुले स्थानों में होने वाली शादियों में 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी। जबकि बंद हॉल में होने वाले कार्यक्रमों में 100 या कार्यक्रम स्थल की क्षमता के 50 प्रतिशत लोगों को शामिल होने की इजाजत होगी।

सिनेमा हॉल रहेंगे बंद

इनडोर खेलों की अनुमति होगी, लेकिन सिनेमा हॉल और प्रार्थना स्थल अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments