Saturday, September 25, 2021
Homeटॉप न्यूज़रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- कृषि कानूनों को समझने की कोशिश...

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- कृषि कानूनों को समझने की कोशिश करें किसान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हरियाणा का अन्नपूर्णा उत्सव केवल अन्न वितरण का उत्सव नहीं है, बल्कि यह भाजपा-जजपा सरकार के समर्पण, सहयोग और विश्वास का उत्सव है। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार की पीठ थपथपाते हुए किसानों से आग्रह किया कि वे कृषि कानूनों को समझने की कोशिश करें। राजनाथ सिंह ने कहा कि मैंने यह कानून पढ़े हैं। इसमें कहीं भी किसी प्रकार का कोई भी ऐसा वाक्य नहीं है, जो किसानों के हित में न हो।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि किसान कृषि कानूनों को समझने का प्रयास करें। इनमें कुछ भी ऐसा नहीं है जो किसान विरोधी हो। यह कानून किसानों के हित में हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि उन्होंने खुद यह कानून पढ़े हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वीरवार को हरियाणा सरकार द्वारा पंचकूला में आयोजित राज्यस्तरीय अन्नपूर्णा महोत्सव में वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े। मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, भाजपा प्रभारी विनोद तावड़े, प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ और पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने राजनाथ सिंह का अभिवादन किया। रक्षा मंत्री ने कहा, ”मैं भी किसान का बेटा हूं। मैंने भी खेती की है। मैं समझ सकता हूं कि किसानों की क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं।”

राजनाथ सिंह ने कहा कि पुरानी नीतियों के चलते ही कृषि घाटे का सौदा बनती जा रही थी। किसान जब अपनी फसल बेचता था तो पता चलता था कि उसका तो लागत मूल्य भी पूरा नहीं हुआ है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने कृषि कानूनों को बनाया है। इसलिए मेरा आग्रह है कि इन कानूनों को समझें। अगर किसी प्रकार की किसी को भी इन कानूनों में कोई शंका नजर आती है तो उसके समाधान के लिए सरकार हमेशा बातचीत करने को तैयार है। किसानों को विरोध का वातावरण बनाकर बरगलाने का प्रयास किया गया है, लेकिन किसानों को धीरे-धीरे सच्चाई समझ में आने लगी है।

रक्षा मंत्री ने हरियाणा सरकार के कोविड काल मे किए काम की प्रशंसा करते हुए कहा कि पिछले वर्ष किसी ने सोचा नहीं था कि इस प्रकार का समय हमें देखना पड़ेगा। कोविड 19 महामारी के दौरान समस्त विपरीत स्थिति का सामना सरकार ने बहुत ही चुनौतीपूर्ण तरीके से किया। तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने में भी हम कामयाब हुए। बेहद कठिन समय में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना बहुत ही मददगार साबित हुई। विदेश में इस बात की चर्चा है कि भारतवर्ष ने इस कठिन समय में इतने बड़े जनमानस के लिए खाद्यान्न की व्यवस्था किस तरह की। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता के कारण ही संभव हो पाया है।

हरियाणा की जमीन में गजब का करिश्मा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हरियाणा की जमीन करिशमाई है। चाहे किसान हो, जवान हो या पहलवान हो, यहां की धरती वीर पुत्रों को जन्म देती है। यहां की धरती सोना ही नहीं उगलती, बल्कि ओलिंपिक से सोना लाने वाले खिलाड़ी भी पैदा करती है। हरियाणा की धरती पूरे देश का 1.5 प्रतिशत है, जबकि हरियाणा का कृषि में कुल योगदान देश में 15 प्रतिशत है। वर्ष 2030 तक भुखमरी खत्म करने का लक्ष्य है। हरियाणा ने इस लक्ष्य को पहले ही हासिल कर लिया है।

मनोहर सरकार महामारी प्रबंधन में रही बेहतर

राजनाथ सिंह ने प्रदेश सरकार के कामकाज की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि मनोहार लाल की अगुआई में हरियाणा सरकार ने कोविड महामारी के प्रबंधन के दौरान बेहतरीन काम किया है। प्रदेश सरकार ने 27 लाख परिवारों के लिए अन्न की व्यवस्था की। अन्य राज्यों के 17 हजार परिवारों को भी हरियाणा में राशन का वितरण किया गया। हरियाणा में 50 फीसद लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

राजनाथ ने की लाभार्थियों से बातचीत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आनलाइन माध्यम से लाभार्थियों से भी सीधी बातचीत की। करनाल में गीता, गुरुग्राम में रामेश्वर और हिसार में सरोज से बातचीत कर राजनाथ सिंह ने जाना कि उन्हें राशन लेने में कोई कठिनाई तो नहीं आ रही। सिंह ने पूछा कि और किस-किस योजना का उन्हें लाभ मिल रहा है। करनाल की गीता ने बताया कि उसकी दो बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते बने हुए हैं। आयुष्मान योजना का कार्ड बना हुआ है। जनधन खाते में भी केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए पैसे आए। गैस सिलेंडर मिला। गुरुग्राम के रामेश्वर ने बताया कि केंद्र की ओर से पांच हजार रुपये का लाभ उन्हें मिला। हिसार की सरोज ने बताया कि राशन ठीक समय पर मिल जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments