Tuesday, September 28, 2021
Homeदिल्लीदिल्ली HC ने कहा- मुफ्त राशन के लिए अनिवार्य किया जाए कोरोना...

दिल्ली HC ने कहा- मुफ्त राशन के लिए अनिवार्य किया जाए कोरोना का टीका

बिना कार्ड निश्शुल्क राशन देने की मांग वाली याचिका पर मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कह कि जो पात्र व्यक्ति कोरोना टीका लगवाए, उसे ही निश्शुल्क राशन दिया जाए। दिल्ली हाई कोर्ट न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ ने कहा कि निश्शुल्क राशन के लिए लोग अदालत आते हैं, लेकिन टीका नहीं लगवाना चाहते। जबकि, प्रधानमंत्री लोगों से विभिन्न माध्यमों से टीका लगवाने का आह्वान कर रहे हैं। असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लोगों की याचिका पर सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार के वकील ने पीठ को बताया कि फिलहाल उसकी नीति के तहत याचिकाकर्ताओं को बिना कार्ड के निश्शुल्क राशन मुहैया कराया जा रहा है।

दिल्ली हाई कोर्ट न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ ने कहा कि निश्शुल्क राशन के लिए लोग अदालत आते हैं लेकिन टीका नहीं लगवाना चाहते। जबकि प्रधानमंत्री लोगों से विभिन्न माध्यमों से टीका लगवाने का आह्वान कर रहे हैं।

केंद्र सरकार के वकील ने कहा कि उनकी वितरण में कोई भूमिका नहीं है, लेकिन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत केंद्रीय कोटे से राज्य सरकारों को खाद्यान्न आवंटित किया गया। साथ ही बताया गया कि यह योजना नवंबर तक चालू रहेगी। इस पर पीठ ने कहा कि यहां यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि जब तक बिना राशन कार्ड निश्शुल्क खाद्यान्न की योजना जारी रहेगी, तब तक याचिकाकर्ताओं और उनकी तरह अन्य व्यक्तियों को लाभ मिलता रहेगा।

अफगानिस्तान से दिल्ली पहुंचे तीन लोग कोरोना संक्रमित

अफगानिस्तान से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (आइजीआइ एयरपोर्ट) पहुंची फ्लाइट में तीन लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से दो को इलाज के लिए लोकनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि एक को छावला स्थित कोविड केयर सेंटर में क्वारंटाइन किया गया है। आइजीआइ एयरपोर्ट पर तैनात एक अधिकारी के मुताबिक, सोमवार को 146 यात्रियों के साथ एक फ्लाइट दोहा से आई थी। पहले इन सभी भारतीय नागरिकों को अफगानिस्तान से निकालकर दोहा ले जाया गया था। दिल्ली एयरपोर्ट पर आने के बाद सभी नागरिकों की कोरोना जांच कराई गई थी। इसमें से तीन की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई है। लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डा. सुरेश कुमार ने बताया कि एयरपोर्ट पर जांच में तीन लोग संक्रमित मिले थे। इनमें से दो को अस्पताल के विशेष वार्ड में भर्ती किया गया है। इनमें से एक मेघालय और दूसरा आंध्र प्रदेश का रहने वाला है। दोनों मरीजों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं। डाक्टरों की टीम लगातार इनकी देख-रेख कर रही है। दो दिन में सैंपल लेकर जीनोम सीक्वें¨सग की जाएगी, जिससे कोरोना वायरस के स्वरूप का पता चल सके।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments