Tuesday, September 21, 2021
Homeदिल्लीदिल्ली-NCR की हवा आज भी बेहद खराब, लोनी में AQI पहुंचा 568

दिल्ली-NCR की हवा आज भी बेहद खराब, लोनी में AQI पहुंचा 568

  • एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के पार दर्ज किया गया
  • हवा की रफ्तार कम होने की वजह से प्रदूषण बढ़ा

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता आज भी खराब बनी हुई. आज राजधानी के ज्यादातर इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के पार दर्ज किया गया, जिसे बेहद खराब श्रेणी माना जाता है. दरअसल ठंड के असर और हवा की रफ्तार कम होने की वजह से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी हुई है.

गाजियाबाद के लोनी में एयर क्वालिटी इंडेक्स 568 तक पहुंच गया. वहीं, बाकी इलाकों के एक्यूआई आंकड़ों पर नजर डाले तो आज सुबह के वक्त आनंद विहार में 300 दर्ज किया गया, तो वहीं गाजियाबाद में 399 दर्ज किया गया. इसी तरह पूसा रोड में AQI 359 दर्ज किया गया. तो नोएडा में AQI 407 दर्ज किया गया. स्मॉग के साथ आज धुंध का भी असर देखा गया.

देश की राजधानी में हवा की गुणवत्ता मंगलवार को भी ठंड के मौसम में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही. इसकी वजह ठंडी हवाओं को बताया जा रहा है जिसने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषकों को इकट्ठा होने दिया. मंगलवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 369 रहा, जो गुरुग्राम से भी बदतर था. गुरुग्राम का वायु गुणवत्ता सूचकांक 331 दर्ज किया गया था. एनसीआर में गाजियाबाद का प्रदर्शन सबसे खराब नजर आया क्योंकि वहां की एक्यूआई 421 दर्ज की गई थी. जबकि ग्रेटर नोएडा और नोएडा में एक्यूआई 395 रहा.

धीमी हवा ने खराब की दिल्ली की हवा

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में तापमान भी गिर रहा है. जब पारा गिरता है, तो हवा ठंडी और भारी हो जाती है और प्रदूषक तत्वों को जमीन तक पहुंचने नहीं देती है. इसके अलावा, शांत हवाओं की वजह से भी दिल्ली-एनसीआर के ऊपर प्रदूषक तत्व जमा हो गए हैं. जो हवाएं पहले 15-20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही थीं, वे वर्तमान में 5-8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही हैं.

गुरुवार को बारिश दिला सकती है राहत

उच्च आर्द्रता, हवा की गति और वेंटिलेशन में कमी की वजह से पिछले दो-तीन दिनों में राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि हुई है. शहर के कुछ हिस्सों में एयर क्वालिटी इंडेक्स ‘गंभीर’ श्रेणी को छूने वाला है. हालांकि उम्मीद की जा रही है कि हल्की बारिश की बौछार और हवा की गति में थोड़ी वृद्धि के कारण गुरुवार के बाद मामूली राहत मिल सकती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments