Sunday, September 26, 2021
Homeगैजेट्सक्या आपके iPhone या iPad में है Pegasus स्पाइवेयर ? अब मुफ्त...

क्या आपके iPhone या iPad में है Pegasus स्पाइवेयर ? अब मुफ्त में ऐसे लगांए पता

पेगासस स्पाइवेयर (Pegasus spyware) को अब iPhone पर कोडिंग की जरूरत के बिना एक मुफ्त टूल का इस्तेमाल करके पता लगाया जा सकता है। जिनेवा, स्विट्जरलैंड स्थित DigiDNA ने अपने iOS डिवाइस मैनेजर iMazing को स्पाइवेयर डिटेक्शन फीचर के साथ अपडेट किया है जिसका इस्तेमाल Pegasus जैसे खत्रनाक मैलेवेयर का पता लगाने के लिए किया जा सकता है। कंपनी ने संदर्भ के रूप में एमनेस्टी के मोबाइल सत्यापन टूलकिट (MTV) का इस्तेमाल करते हुए फीचर को डिजाइन किया है।

Pegasus spyware को अब iPhone पर कोडिंग की जरूरत के बिना एक मुफ्त टूल का इस्तेमाल करके पता लगाया जा सकता है। जिनेवा स्विट्जरलैंड स्थित DigiDNA ने अपने iOS डिवाइस मैनेजर iMazing को स्पाइवेयर डिटेक्शन फीचर के साथ अपडेट किया है|

टूल को Mac या Windows PC पर इंस्टॉल किया जा सकता है ताकि आपको पता चल सके कि आपके iPhone का पेगासस का इस्तेमाल किया गया था या नहीं। कथित तौर पर भारत सहित दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में सरकारों द्वारा कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की जासूसी करने के लिए स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया गया था।

स्पाइवेयर डिटेक्शन फीचर iMazing 2.14 के एक भाग के रूप में उपलब्ध है। यह indicators of compromise (IOCs) की लिस्ट का इस्तेमाल करता है जिसे एमनेस्टी इंटरनेशनल की सुरक्षा लैब ने लोगों को उनके डिवाइस पर पेगासस संक्रमण का पता लगाने में मदद करने के लिए कम्पाइल किया था। कुछ प्राइवेसी एक्पर्ट्स ने नए टूल की प्रशंसा की कि यह पहले के तरीकों की तुलना में यूजर फ्रेंडली के अनुकूल कैसे है।

हालांकि, संभावना काफी कम है कि आप स्पाइवेयर से प्रभावित होंगे अगर आप प्रसिद्ध नहीं हैं तो कोई भी आपके कंप्यूटर पर iMazing का इस्तेमाल यह पता लगाने के लिए कर सकता है कि क्या Pegasus ने अपने iPhone को संक्रमित किया है। आप अपने मैक या विंडोज पीसी पर iMazing वेबसाइट से टूल को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

DigiDNA के सीईओ ग्रेगोरियो ज़ानोन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि स्पाइवेयर डिटेक्शन फीचर MTV की कार्यप्रणाली पर बनाया गया है जिसे एमनेस्टी इंटरनेशनल ने पिछले महीने एक ओपन-सोर्स डेवलपमेंट के रूप में जारी किया था – सैन्य-ग्रेड स्पाइवेयर हमले की खबर का खुलासा करने के तुरंत बाद जनता को झटका लगा। हालांकि, मूल टूलकिट के विपरीत जिसमें कमांड लाइन ज्ञान और कुछ कोडिंग कौशल की जरूरत होती है, आप iMazing का इस्तेमाल कर सकते हैं, भले ही आपके पास तकनीकी विशेषज्ञता न हो।

यह ध्यान रखना जरूरी है कि iMazing की पेशकश विशेष रूप से iOS पर आधारित डिवाइस के लिए डिज़ाइन की गई है और यह Android फ़ोन के लिए उपलब्ध नहीं है। इसमें जेलब्रेक किए गए डिवाइस से फाइल सिस्टम डंप का विश्लेषण करने के लिए भी सपोर्ट नहीं है।

iMazing का इस्तेमाल करके iPhone पर पेगासस स्पाइवेयर का पता कैसे लगाएं

आप अपने iPhone पर Pegasus स्पाइवेयर के अस्तित्व का पता कैसे लगा सकते हैं, इसके स्टेप्स के साथ आरंभ करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने Mac या Windows मशीन पर iMazing का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करना होगा। स्पाइवेयर डिटेक्शन फीचर उन लोगों के लिए भी उपलब्ध है जो इसके फ्री ट्रायल के तहत iMazing का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, सॉफ्टवेयर एक Freemium के रूप में उपलब्ध है और इसकी सभी सुविधाओं को अनलॉक करने के लिए लाइसेंस शुल्क की जरूरत होती है।

  • एक बार जब आप अपने कंप्यूटर पर iMazing 2.14 या बाद का वर्जन इंस्टॉल कर लेते हैं, तो पहली बार संकेत मिलने पर Continue Trial पर क्लिक करें।
  • अब आप पेगासस स्पाइवेयर का पता लगाने के लिए लाइटनिंग केबल का इस्तेमाल करके अपने iPhone को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • अब, आप राइट हैंड पर फ्री ट्रायल के तहत उपलब्ध प्रमुख ऑप्शन देखेंगे। उन ऑप्शन के माध्यम से नीचे स्क्रॉल करें और Detect Spyware चुनें।
  • प्रक्रिया के बारे में आपका मार्गदर्शन करने के लिए अब एक नई विंडो खुलेगी। स्पाइवेयर डिटेक्शन टूल के साथ शुरू करने के लिए Next बटन दबाएं।
  • iMazing ऐप अब आपको सर्वर से लेटेस्ट स्ट्रक्चर्ड थ्रेट इंफॉर्मेशन एक्सप्रेशन (STIX) फाइल डाउनलोड करने के लिए कहेगा।
  • डाउनलोड पूरा होने के बाद, ऐप आपको विश्लेषण के लिए अपने iPhone डेटा का लोकल बैकअप बनाने के लिए कहेगा। यह आपको बैकअप एन्क्रिप्शन सक्षम करने के लिए भी कहेगा। यह आपके बैकअप को पासवर्ड-प्रोटेक्ट करेगा। आपको भविष्य के संदर्भ के लिए पासवर्ड स्टोर करना चाहिए।
  • iMazing अब आपके डेटा का बैकअप लेना शुरू कर देगा। आपको अपनी ओर से कुछ भी मैन्युअल रूप से करने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐप बैकअप कार्य को स्वचालित कर देगा।
  • एक बार बैकअप प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, iMazing डेटा को डिक्रिप्ट करेगा और पेगासस स्पाइवेयर के लिए फाइलों का विश्लेषण करेगा।
  • फिर यह आपको परिणाम दिखाएगा – क्या स्पाइवेयर आपके डिवाइस को संक्रमित करने के लिए लगाया गया था। आप वार्निंग की संख्या और लॉग की कुल संख्या देखेंगे। वार्निंग को देखने के लिए ऐप आपको Excel में पूरी रिपोर्ट खोलने देगा।
  • हमने देखा कि iMazing को बैकअप तैयार होने में लगभग आधे घंटे का समय लगता है, हालांकि विश्लेषण भाग में पांच से 10 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगता है।

DigiDNA यूजर्स को आगे के विश्लेषण करने के लिए अपनी ग्राहक सहायता टीम तक पहुंचने की सलाह देता है। इससे झूठे सकारात्मक मामलों से बचने में मदद मिलेगी। कंपनी यह भी सुझाव देती है कि यदि आपको एक सकारात्मक रिपोर्ट मिली है और आप या आपके परिवार के सदस्य “राजनीतिक रूप से संवेदनशील संदर्भ” में सक्रिय हैं, तो आपको तुरंत अपना सिम कार्ड हटा देना चाहिए और अपना iPhone बंद कर देना चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments