Friday, September 24, 2021
Homeलाइफ स्टाइलक्या आप जानती हैं बेसन के फेस पैक के अनोखे फायदे

क्या आप जानती हैं बेसन के फेस पैक के अनोखे फायदे

बेसन न सिर्फ स्वादिष्ट पकवान बनाने के काम आता है, बल्कि ये चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने में भी मददगार साबित होता है। बेसन का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल घरेलू नुस्खों के लिए सदियों से किया जा रहा है। बेसन से बना फेस पैक त्वचा से जुड़ी इन 6 परेशानियों को दूर कर सकता है।

बेसन का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल घरेलू नुस्खों के लिए सदियों से किया जा रहा है। बेसन से बना फेस पैक त्वचा से जुड़ी इन 6 परेशानियों को दूर कर सकता है।

आइए जानें कैसे बेसन से आप बेदाग और फ्रेश चेहरा पा सकते हैं.

1. पिंपल्स से जल्द दे आराम

अगर मौसम बदलने पर या अचानक आपके चेहरे पर पिंपल्स आ जाते हैं, तो आप बेसन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए बेसन में चुटकी भर हल्दी, 3-4 चम्मच दूध और एक चम्मच बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर गला लें। सूखने पर पानी से चेहरे को गीला कर मसाज करते हुए धो लें। इससे पिंपल्स और चेहरे के दाग़ दूर हो जाएंगे।

2. टैनिंग से निजात

तेज़ धूप अक्सर हमारे चेहरे की रंगत छीन लेती है, ऐसे में बेसन आपको फायदा पहुंचा सकता है। टैनिंग दूर करने के लिए एक चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी, आधा नींबू का रस और थोड़े पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब जहां-जहां टैनिंग हुई है, वहां इसे लगा लें।

3. चेहरा को बनाए बेदाग़

चेहरे पर हल्के दाग़ धब्बे और अनइवन स्किन टोन होना आम बात है, लेकिन बेसन फेस पैक की मदद से आप इस समस्या को दूर कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच बेसन में दूध और गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने दें। सूखने पर पानी से चेहरा धो लें।

4. ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो बेसन में दही मिलाकर पैक बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इसके लिए एक चम्मच बेसन और उसी मात्रा में दही लें। 10 से 15 मिनट जब ये सूख जाए, तो चेहरा धो लें। जल्द रिज़ल्ट के लिए इस पैक को हफ्ते में 2 बार लगाएं।

5. चेहरे के बालों से मिले छुटकारा

कई लड़कियां फेशियल हेयर को हटाने के लिए कई तरह की वैक्स का सहारा लेती हैं। अगर आप भी चेहरे के बालों से परेशान है, तो बेसन का इस्तेमाल करें। इसके लिए दो चम्मच बेसन में बराबर मात्रा में सरसों का तेल डालें। इन दोनों को मिक्स कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। ध्यान रखें कि तेज़ी से मसाज न करें, वरना इससे चेहरे पर रैशेज़ भी आ सकते हैं।

6. गर्दन का रंग सुधारने के लिए

चेहरे के बाल हटाने के साथ बेसन और सरसों के तेल का पैक गर्दन के भी काम आ सकता है। इससे गर्दन का रंग हल्का हो जाएगा। इस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments