Home लाइफ स्टाइल क्या आप जानते हैं, स्किन से जुड़े तरबूज़ के ये 5 फायदे

क्या आप जानते हैं, स्किन से जुड़े तरबूज़ के ये 5 फायदे

0
6

गर्मियों में मौसम कई तरह के फल बाज़ार में दिखने लगते हैं। फलों के राजा आम से लेकर तरबूज़ की डिमांड बढ़ जाती है। गर्मियों का मज़ा है भी इन दोनों से। ये दोनों ऐसे फल हैं, जो बदहाल कर देने वाली गर्मी में आपका मूड अच्छा कर सकते हैं। आज हम बताएंगे तरबूज़ और उसके फायदों के बारे में।

तरबूज़ न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। यह फल लाल के अलावा पीले रंग में भी आता है। रसीले तरबूज़ में अच्छी मात्रा में पानी होता है इसलिए गर्मियों में इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती।

तरबूज़ न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। यह फल लाल के अलावा पीले रंग में भी आता है। रसीले तरबूज़ में अच्छी मात्रा में पानी होता है इसलिए गर्मियों में इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इसके अलावा तरबूज़ कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और कई विटामिन्स से भरपूर होता है। इसके अलावा तरबूज़ में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे ज़रूरी तत्व भी मौजूद होते हैं। तो, आइए जानें ठंडे-ठंडे तरबूज़ के फायदे

नेचुरल टोनर

टोनर स्किन केयर रूटीन में बेहद अहम होता है। इसके लिए आप तरबूज़ के जूस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो एक नेचुरल टोनर की तरह भी काम करता है। इसमें मौजूद एसीडिक एजेंट आपकी त्वचा को टोन करता है।

बेदाग़ त्वचा

बेदाग़ त्वचा किसकी चाहत नहीं होती। इसके लिए तरबूज़ का एक चोटा स्लाइस लेकर उसे मैश कर लें और फिर इसमें दही डाल कर अच्छे से मिक्स कर के पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक रखें। हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और इसके 10-15 मिनट के बाद कोई भी मॉइश्चराइज़र लगा लें।

झुर्रियों की समस्या

एक कटोरे में एक बड़ा चम्मच तरबूज़ का जूस और एक बड़ा चम्मच एवोकाडो (मैश किया हुआ) लें। इन्हें अच्छे से मिला लें और चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

तेलीय त्वचा

अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो तरबूज़ आपके काम आ सकता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन-ए स्किन के पोर्स के आकार को छोटा करता है, जिससे त्वचा में बनने वाले तेल की समस्या दूर होती है। तरबूज़ का पल्प बनाकर उसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

एक्ने से छुटकारा

तरबूज़ के जूस से रोज़ाना चेहरे पर लगाकर मसाज करने से इससे एक्ने और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Live Scores Powered by Cn24news