Thursday, September 16, 2021
Homeहेल्थआप भी करते हैं तेल को दोबारा इस्तेमाल? तो गलती से भी...

आप भी करते हैं तेल को दोबारा इस्तेमाल? तो गलती से भी न करें इन तेलों को दाबारा गर्म

भारत में आमतौपर सभी घरों में पूरियां, पापड़, पकोड़े तलने के बाद तेल को दोबारा इस्तेमाल करने के लिए स्टोर किया जाता है। हम सभी ऐसा यह सोचकर करते हैं कि इस तरह इतना सारा तेल बरबाद होने से बच जाएगा। हालांकि, हम में से ज़्यादातर लोग यह नहीं जानते कि तेल को दोबारा इस्तेमाल करने से हम कई बीमारियों को न्योता देते हैं।

Reusing Cooking Oil हम में से ज़्यादातर लोग यह नहीं जानते कि तेल को दोबारा इस्तेमाल करने से हम कई बीमारियों को न्योता देते हैं। ट्रांस फैट के इस्तेमाल से दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं दिल का दौरा स्ट्रोक और यहां तक कि लक़वा भी मार सकता है।

खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला तेल, फिर चाहे वह घी हो, मक्खन, रिफाइंड तेल या फिर सरसों का तेल हो, इन सभी में फैटी एसिड होते हैं, जो संतृप्त (saturated) होते हैं, जिसका मतलब है कि कोई डबल बोन्ड नहीं, मोनोअनसैचुरेटेड का अर्थ है दो कार्बन के बीच एक दोहरा बंधन, पॉलीअनसेचुरेटेड जिसका अर्थ है कार्बन के बीच कई दोहरे बंधन।

जब इन डबल बोन्ड को उच्च तापमान पर गर्म किया जाता है, जैसे डीप फ्राई, तो तेल का तापमान 170 डिग्री या इससे भी ऊपर तक चला जाता है और फिर ये दोहरे बंधन टूट जाते हैं और हाइड्रोजन और ऑक्सीजन वायु से स्थान ले लेते हैं और संरचना में परिवर्तन हो जाता है। संरचना में परिवर्तन होने के कारण उच्च तापमान में फैटी एसिड्स के ऑक्साइड्स और ट्रांस फैट्स भी बनते हैं

ट्रांस फैट के इस्तेमाल से दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं, दिल का दौरा, स्ट्रोक और यहां तक कि लक़वा भी मार सकता है।

खाना बनाने के लिए बेस्ट तेल

अगर आप तेल को दोबारा इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बेहतर है कि राइस ब्रैन का उपयोग करें क्योंकि यह एक सुरक्षित विकल्प है। आप इसका इस्तेमाल मध्यम आंच पर कर सकते हैं और फिर इसे दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन तेलों को न करें दोबारा इस्तेमाल करने की ग़लती

वनस्पति, मार्जरीन, घी, नारियल और ताड़ के तेल ऐसे तेल हैं, जो डीप फ्राई करने के लिए सबसे ख़राब हैं।

रोज़ाना खाना बनाने के लिए बेस्ट तेल

रोज़ जिस खाने में तेल बनता है उसकी गुणवत्ता और मात्रा दोनों मायने रखती है। प्रति व्यक्ति 15 एमएल या 3 छोटे चम्मच तेल हर दिन इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। आप अलग-अलग तेल के मिश्रण का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे दाल के लिए घी और सब्ज़ी बनाने के लिए रिफाइंड/कोल्ड-प्रेस्ड ऑयल।

तेल को दोबारा इस्तेमाल करने का सही तरीका

सुनिश्चित करें कि तेल को बहुत अधिक तापमान पर लंबे समय तक डीप फ्राई न करें। मसलन अगर आप पूरी बना रहे हैं, तो तेल को ज्यादा देर तक गैस पर रखने की बजाय, पूरी तैयारी कर लेने के बाद ही गैस जलाएं और पूरियों को जल्दी से (5-7 मिनट) डीप फ्राई कर लें। फिर इस तेल को कम आंच पर, सब्जी बनाने या तलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments