Tuesday, September 28, 2021
Homeऑटोमोबाइल2020 में घरेलू ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का उत्पादन 8.3 फीसदी गिरने का अनुमान:...

2020 में घरेलू ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का उत्पादन 8.3 फीसदी गिरने का अनुमान: Fitch Solutions

वैश्विक एजेंसी Fitch Solutions (फिच सॉल्यूशंस) ने चीन में Coronavirus (कोरोना वायरस) के फैले संक्रमण की वजह से साल 2020 में घरेलू वाहन उत्पादन 8.3 फीसदी तक कम हो जाने की आशंका जताई है। Fitch Solutions ने बुधवार को यह अनुमान व्यक्त किया। चीन में Coronavirus के संक्रमण के फैलने के कारण वाहनों के कल-पुर्जे बनाने वाली कंपनियों ने उत्पादन रोक दिया है।

क्या है Fitch Solutions

वैश्विक रेटिंग एजेंसी Fitch Ratings के लिए Fitch Solutions ही सारे आंकड़े जुटाती है और उसका विश्लेषण करती है।

 भारत में तेजी से फैल सकता है Coronavirus

फिच ने कहा कि यदि भारत में भी वायरस का संक्रमण फैला तो यहां भी इस तरह की नीतियां अपनाई जा सकती हैं। उसने कहा कि भारत की स्वास्थ्य एवं चिकित्सा प्रणाली की स्थिति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि भारत में वायरस का संक्रमण फैलने की रफ्तार चीन की तुलना में अधिक होगी और घरेलू वाहन उद्योग पर अधिक व्यापक असर देखने को मिलेगा।

 कम उत्पादन का यह है कारण

फिच ने कहा कि चीन भारतीय वाहन उद्योग के लिए कल-पुर्जों का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है। ऐसे में चीन में तैयार कल-पुर्जों की कमी होने से भारतीय वाहन उद्योग को उत्पादन की गति कम करने या बंद करने को बाध्य होना पड़ सकता है।

उन्होंने कहा ‘‘इन कारणों से हम 2020 में घरेलू वाहन विनिर्माण में 8.3 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान करते हैं। वर्ष 2019 में इसमें 13.2 प्रतिशत की गिरावट रही थी।’’

 चीन पर निर्भर ऑटो सेक्टर

फिच ने कहा, ‘‘चीन भारत के वाहन कल-पुर्जा जरूरत की 10 से 30 फीसदी की पूर्ति करता है। यदि भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग की बातें करें तो यह दो या तीन गुना अधिक हो जाता है। इससे पता चलता है कि भारतीय वाहन उद्योग किस तरह से चीन के कल-पुर्जों पर निर्भर है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments