Friday, September 24, 2021
Homeकोरोना अपडेटघरेलू उड़ानें - कल देशभर में 1050 फ्लाइट्स: तमिलनाडु के बाद महाराष्ट्र...

घरेलू उड़ानें – कल देशभर में 1050 फ्लाइट्स: तमिलनाडु के बाद महाराष्ट्र भी राजी, 50 फ्लाइट्स को मंजूरी दी; आंध्र में 26 और बंगाल में 28 मई से शुरुआत होगी

  • पहले महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा था कि मुंबई एयरपोर्ट से घरेलू उड़ानें शुरू करने में थोड़ा वक्त लगेगा
  • दिल्ली में इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से 380 घरेलू उड़ानों की तैयारी, ऑपरेशन टर्मिनल 3 से होगा, थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी

पवन मकान ,सीएन 24

नई दिल्ली. लॉकडाउन फेज-4 के बीच सोमवार से घरेलू उड़ानें शुरू होने जा रही हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने रविवार को बताया कि आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर कल से देशभर में घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी। आंध्र में 26 मई और बंगाल में 28 मई से सीमित फ्लाइट्स को मंजूरी दी जाएगी। इससे पहले महाराष्ट्र और तमिलनाडु भी घरेलू उड़ानों के लिए मंजूरी दे चुके हैं। ये वह राज्य हैं, जो पहले घरेलू उड़ानें शुरू करने के पक्ष में नहीं थे। उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक कल 1050 फ्लाइट्स ऑपरेट होंगी।
कोलकाता एयरपोर्ट पर 25 से 27 मई के बीच कोई घरेलू फ्लाइट नहीं ऑपरेट होगी। 28 मई से हर दिन 20 फ्लाइट ऑपरेट होंगी। हैदराबाद एयरपोर्ट सोमवार से हर दिन 30 फ्लाइट को ऑपरेट करेगा।

उड़ान योजना के तहत उड़ानों को मंजूरी

नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा- उड्डयन मंत्रालय द्वारा उड़ान योजना के अंतर्गत उड़ानें फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया है। इसमें उत्तर-पूर्व क्षेत्र को जोड़ने वाली उड़ानों को प्राथमिकता दी गई है। इनमें पर्वतीय इलाके, आइलैंड, छोटे रुट शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ठाकरे ने पहले समय मांगा था

इससे पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू करने के लिए वक्त मांगा था। वहीं, गृह मंत्री अनिल देशमुख ने भी रविवार को ट्वीट में कहा था कि रेड जोन में एयरपोर्ट खोलना नासमझी होगा। केवल यात्रियों की थर्मल जांच करना और लार के नमूने लेना ही काफी नहीं है।

ममता ने अम्फान तूफान का हवाला दिया 

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हमने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को 30 मई तक कोलकाता और 28 मई तक बागडोगरा एयरपोर्ट पर उड़ाने स्थगित करने के लिए कहा है। क्योंकि राज्य सरकार तूफान के बाद के राहत कार्य में व्यस्त है।

13 राज्यों में क्वारैंटाइन में जाएंगे यात्री

  • मध्य प्रदेश:  सरकार ने कहा कि राज्य में फ्लाइट से आने वाले सभी यात्रियों की स्कैनिंग की जाएगी। यदि किसी को कोराना के शुरुआती लक्षण मिलते हैं, तो उसे क्वारैंटाइन किया जाएगा और जांच के लिए उसके सैंपल लिए जाएंगे। ​​​​​​
  • पंजाबः मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में विमान, ट्रेन या बस से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य तौर पर 14 दिन के होम क्वारैंटाइन में जाना होगा।
  • छत्तीसगढ़ः मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि 25 मई से राज्य में आने वाले सभी विमान यात्रियों को 14 दिन के इंस्टिट्यूशन क्वरैंटाइन पीरियड में जाना होगा। उन्होंने कहा कि घरेलू उड़ानों के शुरू होने के बाद संक्रमण फैलने की आशंका को दरकिनार नहीं किया जा सकता है।
  • कर्नाटकः राज्य सरकार ने कहा है कि राज्य में महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश से किसी भी माध्यम से आने वाले यात्रियों को 7 दिन के इंस्टिट्यूशन और 7 दिन के होम क्वारैंटाइन में जाना होगा।
  • उत्तराखंडः ऐसे यात्रियों को 10 दिन के लिए होटल या सरकारी जगह पर क्वारैंटाइन होना होगा।
  • गोवाः राज्य सरकार चाहती है कि राज्य में विमान से आने वाले सभी यात्रियों का एंटी बॉडी टेस्ट किया जाए।
  • अंडमान-निकोबारः प्रशासन ने भी वहां जाने वाले सभी विमान यात्रियों के लिए सख्त स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) तय किया है। सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन में जाना होगा।
  • केरल, ओडिशा, असम, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेशः इन राज्यों में विमान यात्रियों को 14 दिन क्वारैंटाइन में जाना होगा।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments