Tuesday, September 28, 2021
Homeराज्यगुजरातगुजरात : डोनाल्ड ट्रम्प गांधी आश्रम दर्शन करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति...

गुजरात : डोनाल्ड ट्रम्प गांधी आश्रम दर्शन करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बनेंगे

अहमदाबाद . राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम के दर्शन करने वाले डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बनेंगे। दर्शन के लिए गांधी आश्रम-साबरमती के तीन पावन स्थलों की जानकारी भेजी गई है- हृदय कुंज, मीना कुटीर और मगन निवास। ट्रम्प दो दिनी भारत यात्रा के दौरान 24 फरवरी को अहमदाबाद में गांधी आश्रम देखने के बाद ‘केम छो ट्रम्प’ कार्यक्रम में शामिल होंगे। ट्रम्प साल 2014 के बाद अहमदाबाद का दौरा करने वाले 5वें राष्ट्राध्यक्ष बन जाएंगे। उनसे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो यहां आ चुके हैं।

150 मिनट का दौरा, 25 हजार जवान तैनात

  • ट्रम्प का अहमदाबाद दौरा करीब 150 मिनट का हाेगा। इस दौरान सुरक्षा कवच में 65 एसीपी, 200 इंस्पेक्टर, 800 सब-इंस्पेक्टर सहित 25 हजार जवान तैनात रहेंगे। शी जिनपिंग, शिंजो आबे और नेतन्याहू के अहमदाबाद दौरे के वक्त भी इतने व्यापक सुरक्षा इंतजाम नहीं थे।
  • केम छो ट्रम्प कार्यक्रम के दौरान सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में 120 डोर फ्रेम, 240 मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा। स्टेडियम की पूरी सुरक्षा व्यवस्था की कमान अमेरिकी एजेंसियों के पास रहेगी।

ट्रम्प बोले- एफबी पर मैं नंबर-1, मोदी नंबर-2 : डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार सुबह फेसबुक के प्रमुख मार्क जकरबर्ग के हवाले से कहा कि फेसबुक पर लोकप्रियता के मामले में वे नंबर वन हैं और दूसरा नंबर नरेंद्र मोदी का है। डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘हाल ही में फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग से मिला था। उन्होंने मुझे बताया कि फेसबुक पर लोकप्रियता के मामले में मैं नंबर 1 और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नंबर 2 पर हैं।’ हालांकि आंकड़ों के लिहाज से यह दावा गलत है। फेसबुक पर मोदी के 4.43 करोड़ फॉलोअर्स हैं। जबकि ट्रम्प के 2.75 करोड़ फॉलोअर्स हैं।

सभी बड़ी इमारतों पर शॉर्प शूटर होंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति के सुरक्षा दस्ते की स्पेशल टीम रविवार को अहमदाबाद पहुंचेगी। यह टीम विशेष सुरक्षा उपकरणों के साथ 19 फरवरी से सक्रिय हो जाएगी। एयरपोर्ट से साबरमती तक के रूट की सभी बड़ी इमारतों पर स्नाइपर्स तैनात रहेंगे। ट्रम्प के सुरक्षाकर्मियों के लिए मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू सहित उच्च सुरक्षा फीचर्स वाली 300 कारों का इंतजाम किया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments