Sunday, September 19, 2021
Homeहेल्थबदलते मौसम में इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए रोजाना खाली पेट...

बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं ये काढ़ा

बदलते मौसम में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। खासकर कोरोना काल में सेहत का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। डॉक्टर बदलते मौसम में संक्रमण से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करने की सलाह देते हैं। इसके लिए विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं। साथ ही रोजाना सुबह में खाली पेट काढ़ा पीने के लिए भी कहते हैं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और संक्रमण का जोखिम कम हो जाता है। अगर आप भी बदलते मौसम में सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो रोजाना खाली पेट ये  काढ़ा जरूर पिएं-

गिलोय में एंटी ऑक्सीडेंटस के गुण पाए जाते हैं जो संक्रंमण से लड़ने में मदद करते हैं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सीन बाहर निकल जाता है। साथ ही रक्त का शुद्धिकरण हो जाता है। इस ड्रिकं के सेवन से लिवर संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

तुलसी-गिलोय काढ़ा

गिलोय में एंटी ऑक्सीडेंटस के गुण पाए जाते हैं, जो संक्रंमण से लड़ने में मदद करते हैं। इससे शरीर में मौजूद

टॉक्सिन  बाहर निकल जाता है। साथ ही रक्त का शुद्धिकरण हो जाता है। इस ड्रिकं के सेवन से लिवर संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। तुलसी, अदरक और लौंग में एंटी माइक्रोबियल, एंटी बायोटिक और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। इनसे ड्रिंक का स्वाद बढ़ता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इसके लिए रोजाना खाली पेट यह ड्रिंक जरूर पिएं।

कैसे बनाएं काढ़ा

-5-7 तुलसी के पत्ते

-5 लौंग

-1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक

-1 चम्मच गिलोय का रस

-1 चम्मच नींबू का रस

-काला नमक स्वादानुसार

एक बर्तन में एक कप पानी में तुलसी के पत्ते, लौंग, अदरक को 5 मिनट तक अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस मिश्रण में, काला नमक, गिलोय और नींबू के रस को मिलाकर पिएं।

अजवाइन-तुलसी काढ़ा पिएं

अजवाइन में औषधि गुण पाए जाते हैं, जो कई प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण के चलते इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इस काढ़ा के सेवन से सर्दी-खांसी समेत फ्लू का जोखिम कम हो जाता है।

कैसे बनाएं काढ़ा

-आधा चम्मच अजवाइन

-5 तुलसी के पत्ते

-आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर

-1 चम्मच शहद

एक बर्तन में एक कप पानी में तुलसी के पत्ते, काली मिर्च पाउडर, अजवाइन को 5 मिनट तक अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस मिश्रण में शहद मिलाकर सेवन करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments