Saturday, September 18, 2021
Homeहिमाचलशिमला में ड्राई फ्रूट के दामों में 50% का इजाफा

शिमला में ड्राई फ्रूट के दामों में 50% का इजाफा

अफगानिस्तान में चल रही उथल-पुथल का असर शिमला में ड्राई फ्रूट के कारोबार दिखने लगा है। भारत में ड्राई फ्रूट का व्यापार अफगानिस्तान से जुड़ा हुआ है। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत आने वाले ड्राई फ्रूट पर सीधा असर पड़ा है। नतीजा यह है कि ड्राई फ्रूट के दामों में 50 फीसदी बढ़ोतरी हो गई है। राजधानी शिमला में एक सप्ताह पहले जिस ड्राई फ्रूट के दाम 400 से 500 रुपए के बीच थे, वे अब बढ़कर 850 से 900 रुपए पहुंच गए हैं। इसके अलावा सभी तरह के ड्राई फ्रूट के दामों पर सीधा असर पड़ा है। अंजीर, मुन्नका, किशमिश, खुमानी, पिश्ता, छुहाड़ा आदि के दामों में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

15 अगस्त के बाद आया एकाएक उछाल

शिमला में ड्राइ फ्रूट का कारोबार करने वाले और व्यापार मंडल शिमला के महासचिव संजीव ठाकुर का कहना है कि 15 अगस्त के दिन अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद भारत में ड्राई फ्रूट के दामों में एकाएक उछाल आया है। शिमला में इनकी कीमत में 50 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पहले जो बादाम 400 से 500 रुपए किलो बिक रहा था, वह अब 850 से 900 रुपए किलो बिक रहा है। इसके अलावा छुहाड़ा, अंजीर, मुन्नका, किशमिश, खुमानी, पिश्ता आदि के दामों में भी अचानक उछाल आया है। जिस तरह के हालात अफगानिस्तान में हुए हैं, उससे इनके दामों में अभी और उछाल होने की आशंका है। उम्मीद जताई जा रही है कि फेस्टिवल सीजन के बाद ही ड्राई फ्रूट के दामों में कमी आएगी।

लोग अब कम मात्रा में खरीद रहे ड्राई फ्रूट

शिमला के स्थानीय लोगों का कहना है कि ड्राई फ्रूट के दामों में आए इस उछाल के बाद अब कम मात्रा में ड्राई फ्रूट खरीदने पड़ रहे हैं। बुजुर्गों और छोटे बच्चों के लिए वे पहले किलो के हिसाब से ड्राई फ्रूट खरीदते थे, लेकिन अब खरीदने की मात्रा कम कर दी है। लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि अफगानिस्तान से जो ड्राई फ्रूट यहां आते थे, उसका आयात भले ही बंद हुआ हो, लेकिन शिमला के कारोबारी जमा किए हुए स्टॉक भी दोगुने दामों में बेच रहे हैं, जिसका सीधा असर आम जनता पर पड़ रहा है। कारोबारी अफगानिस्तान के संघर्ष के बीच अपना फायदा उठाने के लिए ड्राई फ्रूट महंगे दामों पर बेचकर आम जनता की जेब पर बोझ डाल रहे हैं। उन्होंने प्रशासन से मांग कि है कि दुकानदारों को रेट लिस्ट जारी करने का निर्देश दें, ताकि आम जनता को सही दामों पर ड्राई फ्रूट मिल सके।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments