चुनाव /जयशंकर तीसरे विदेश मंत्री हैं, जो गुजरात से राज्यसभा में जाएंगे

0
73

  • CN24NEWS-26/06/2019
  • राज्यसभा के लिए 4 प्रत्याशियों के पर्चे दाखिल
  • समय सीमा के कुछ ही देर पहले कांग्रेस ने दो को उतारा

अहमदाबाद. गुजरात में दो सीटों पर हो रहे राज्यसभा उपचुनाव में भाजपा ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और ओबीसी नेता जेएम ठाकोर को अपना उम्मीदवार बनाया है। जयशंकर और ठाकोर ने मंगलवार को अपना नामांकन भरा। इस दौरान सूबे के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

कांग्रेस ने भी दो को मैदान में उतारा
नामांकन की समय सीमा समाप्त होने से कुछ ही मिनट पहले कांग्रेस ने भी अपने दो प्रत्याशियों गौरव दवे तथा पूर्व महिला विधायक चंद्रिका बेन चूडासमा को मैदान में उतार दिया। प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा ने कहा कि जरूरत पड़ने पर पार्टी चुनाव के बाद फिर से सुप्रीम कोर्ट जाएगी।

सोलंकी और शिवशंकर भी बतौर विदेश मंत्री जीते थे 
जयशंकर ने गुजरात से राज्यसभा पहुंचने वाले विदेश मंत्रियों की सूची में अपना नाम दर्ज कराया है। इससे पहले कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री माधव सिंह सोलंकी (4 बार गुजरात के सीएम रहे) और पी शिवशंकर भी गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो चुके हैं। माधव सिंह सोलंकी 1988 से 2000 तक गुजरात से राज्यसभा सदस्य रहे। दो दशकों में अरुण जेटली और स्मृति इरानी ने गुजरात से राज्यसभा में प्रतिनिधित्व किया। प्रणब मुखर्जी भी राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं।

2017 में भी हुई थी मुश्किल 
2017 में बीजेपी ने कांग्रेस विधायकों के बीच सेंधमारी की थी। विधायकों को कर्नाटक के रिजॉर्ट ले जाना पड़ा था। कांग्रेस के एक बागी का वोट रद्द नहीं हुआ होता, तो अहमद पटेल हार गए होते।
कांग्रेस को क्या नुकसान… 
गुजरात विधानसभा में अभी 175 सदस्य हैं। भाजपा के पास 100 और कांग्रेस के पास 71 सीटें हैं। जीत के लिए 88 वोटों की दरकार होगी, लिहाजा कांग्रेस की दोनों में से किसी पर भी जीत मुश्किल है।
नामांकन के दौरान सीएम रूपाणी के साथ जेएम ठाकोर और जयशंकर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here