Tuesday, September 28, 2021
Homeऑटोमोबाइलइलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी चलेगी सालो-साल और रेंज में भी होगा इजाफा

इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी चलेगी सालो-साल और रेंज में भी होगा इजाफा

भारत में जितने भी इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं उन्हें अगर ठीक ढंग से ना चलाया जाए तो उनकी बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसके चलते बैटरी कुछ ही समय में खराब हो जाएगी और आपको दूसरी बैटरी लगवाने में पैसे खर्च करने पड़ेंगे। बैटरी को फिट रखने के लिए आपको किसी मैकेनिक के पास जाकर इसका चेकअप करवाने या इसकी मरम्मत करवाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको बस कुछ आसान से टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे जिसके बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी लंबे समय तक बेहतरीन परफॉर्मेंस ऑफर करेगी साथ ही इससे अच्छी-खासी रेंज भी मिलेगी।

बैटरी को फिट रखने के लिए आपको किसी मैकेनिक के पास जाकर इसका चेकअप करवाने या इसकी मरम्मत करवाने की जरूरत नहीं है। इसके कुछ आसान से टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे जिसके बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी लंबे समय चलेगी

मौसम से बचाना है जरूरी

किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को मौसम की वजह से काफी नुकसान हो सकता है ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादा सर्दी और ज्यादा गर्मी किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को बुरी तरह से अफसान पहुंचा सकती है ऐसे में आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को कभी भी धूप वाली जगह पर पार्क ना करें और सर्दियों के मौसम में रात के समय इसे गैराज में ही पार्थ करें क्योंकि इससे इलेक्ट्रिक स्कूटर को मौसम के प्रभाव से बचाया जा सकता है और इससे रेंज पर भी असर नहीं पड़ता है।

करें फुल चार्जिंग

कुछ लोग अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को महज 10 या सिर्फ 20 फीसद चार्जिंग के बाद ही इस्तेमाल के लिए ले जाते हैं और फिर दोबारा डिस्चार्ज होने पर इसे चार्जिंग के लिए लगा देते हैं लेकिन ऐसा करना इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी के लिए हानिकारक साबित हो सकता है इससे धीरे-धीरे करके बैटरी खराब होने लगती है और रेंज पर भी बुरा असर पड़ता है वही काफी कम हो जाती है ऐसे में हमेशा इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज करते समय पूरी तरह से चार्जिंग जरुरी होती है और इसे बीच में नहीं निकालना चाहिए।

ओवर लोडिंग से बचे

जब तक जरूरत ना पड़े अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर पर दो लोगों को ना बिठाए ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन कम लोड उठाने के हिसाब से तैयार किया जाता है ऐसे में आप चाहते हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी लंबे समय तक अच्छी रेंज ऑफ करे तो इसके लिए जरूरी है कि आप ज्यादातर मौकों पर अकेले ही स्कूटर से सफर करें।

लोकल चार्जर के इस्तेमाल से बचें

अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करते समय हमेशा कंपनी द्वारा दिए गए चारजर का इस्तमाल करें और अगर आप ऐसा ना करके किसी लोकल चार्जर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इससे बैटरी खराब हो सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments