Wednesday, September 22, 2021
HomeUncategorizedउद्यमी पंचायत : बिहार में उद्योग लगाएं निवेशक, नीति में बदलाव के लिए...

उद्यमी पंचायत : बिहार में उद्योग लगाएं निवेशक, नीति में बदलाव के लिए भी सरकार तैयार

पटना.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूंजी निवेशकों को बिहार आने का न्योता दिया है। सोमवार को उद्यमी पंचायत की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जो भी निवेशक बिहार में उद्योग लगाने आएंगे, उनको हम सुविधा मुहैया कराने के साथ सम्मानित भी करेंगे। अगर कोई प्रस्ताव आता है तो निवेश बढ़ाने के लिए हम औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति में भी संशोधन करने को तैयार हैं। आईटी क्षेत्र के लिए मल्टीस्टोरेज बिल्डिंग बनाई जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति 2016 की मध्यावधि समीक्षा में पता चला है कि अब तक 14,855 करोड़ रुपए का ही निवेश प्रस्तावित है। हमें इसके लिए और अधिक काम करना होगा।

कई उद्योगों की हुई स्थापना 
सीएम ने कहा कि हमलोग राज्य में उद्योगपतियों और व्यवसायियों को प्रोत्साहित करते रहे हैं। यहां पंजाब की साइकिल इंडस्ट्री की यूनिट की स्थापना की गई है। बिस्किट की फैक्ट्री लगी है।

प्रस्तावों को सीएस देखेंगे 
सीएम बाेले-उद्यमी पंचायत में उठे मुद्दों पर मुख्य सचिव विभिन्न विभागों के प्रधान सचिवों के साथ विचार करेंगे। उद्योग क्षेत्र के प्रतिनिधियों से भी बात होगी। लक्ष्य उद्योगों को प्रोत्साहित करना है।

उद्यमी यह सोचें कि राज्य में कैसे बढ़ेगा निवेश 
मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। बिजली पर सब्सिडी दी जा रही है। राज्य में कानून व्यवस्था बेहतर है। उद्यमी पंचायत में शामिल प्रतिनिधियों को यह विचार करना होगा कि राज्य में अधिक संख्या में उद्योग कैसे लगे? राज्य में निजी क्षेत्र के द्वारा ही उद्योग लगाया जाना है। सरकार इसमें आप लोगों की मदद करने के लिए तैयार है।

बिजली से बढ़ा बाजार 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर तक बिजली पहुंच गई है। गांव-गांव में लोग फ्रीज, एसी का उपयोग करने लगे हैं। लोगों तक बिजली की पहुंच से अन्य उत्पादों की बिक्री काफी बढ़ी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments