Saturday, September 25, 2021
Homeविश्वपाकिस्तान : यूरोपियन थिंक टैंक ने कहा- इमरान खान सेना के रबर...

पाकिस्तान : यूरोपियन थिंक टैंक ने कहा- इमरान खान सेना के रबर स्टाम्प, करतारपुर पर मंत्री के बयान से साबित हुआ

ऐम्सर्टडम.  यूरोपियन थिंक टैंक ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, वहां की सेना के रबर स्टाम्प हैं। ऐम्सर्टडम के यूरोपियन फाउंडेशन फॉर साउथ एशियन स्टडीज (ईएफएसएएस) ने करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद के बयान के आधार पर यह बात कही। राशिद ने कहा था कि कॉरिडोर की परिकल्पना पाकिस्तानी सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा की थी। फाउंडेशन ने कहा कि यह बयान देश में सरकार की कमजोरी को दिखाता है। राशिद के बयान से पता चलता है कि वहां प्रधानमंत्री खुद आजादी से फैसला नहीं ले सकते।

थिंक टैंक ने कहा- राशिद के बयान से पाकिस्तान सरकार की हैसियत बेनकाब हो गई है। पाकिस्तान में यह आम धारणा है कि इमरान खान अपनी ताकत से प्रधानमंत्री नहीं बने, बल्कि सेना ने उन्हें बनाया है। रेल मंत्री ने पुष्टि कर दी कि इमरान, सेना प्रमुख के अंगूठे के नीचे दबे हुए हैं।

राशिद ने पाकिस्तान में लोकतंत्र खोखला होने की पुष्टि की

एफएसएस ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर की शुरुआत, भारत से संबंध सुधारने के लिए पाकिस्तान का सबसे अहम फैसला है। राशिद निर्वाचित प्रतिनिधि होने के साथ ही प्रधानमंत्री के करीबी सहयोगी भी हैं। ऐसे में कॉरीडोर का श्रेय प्रधानमंत्री को देने के बजाय, पाकिस्तानी सेना को देने से पता चलता है वहां सरकार कितनी अक्षम है। थिंक टैंक ने कहा- पाकिस्तान में लोकतंत्र खोखला और विकृत हो चुका है।

कॉरिडोर पर राशिद का बयान उकसाने वाला: ईएफएसएस

फाउंडेशन का मानना है कि राशिद ने सुरक्षा और राजनीति का मुद्दा, लाखों सिखों की धार्मिक भावनाओं से जोड़ दिया है। पाकिस्तानी मंत्री ने कहा था कि कॉरिडोर खोलकर पाकिस्तान ने भारतीय सिख समुदाय का दिल जीत लिया है। थिंक टैंक के मुताबिक, मंत्री का यह बयान उकसाने वाला और शरारतपूर्ण है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments