Friday, September 24, 2021
Homeगैजेट्सअप्रैल में फेसबुक गेमिंग में 238 फीसदी की भारी बढ़ोतरी, 1.65 बिलियन...

अप्रैल में फेसबुक गेमिंग में 238 फीसदी की भारी बढ़ोतरी, 1.65 बिलियन घंटों के साथ Twitch पर सबसे ज्यादा समय तक गेम खेला गया

सैन फ्रांसिस्को. लॉकडाउन की वजह लोग घर बैठे ऑनलाइन गेमिंग के जरिए अपना समय काट रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल (साल-दर-साल) महीने के दौरान फेसबुक गेमिंग के घंटों में 238 फीसदी की भारी बढ़ोतरी देखी गई। जिसके बाद लाइव गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म ट्विच का स्थान आता है, जिसमें गेमिंग के घंटों में 101 फीसदी और यूट्यूब व्यूअरशिप में 65 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।

सबसे ज्यादा 1.65 बिलियन घंटे ट्विच को देखा गया
लाइव स्ट्रीमिंग डेटा एनालिटिक्स प्लेटफार्म स्ट्रीमएलीमेंट और आर्सेनल ने अपने रिपोर्ट में बताया कि- अगर बात करें कि सबसे ज्यादा घंटे किस प्लेटफार्म पर बिताए गए तो, इसमें सबसे ऊपर ट्विच का नाम आता है, जिसे 1.65 बिलियन घंटे देखा गया। वहीं, यूट्यूब को 461 बिलियन घंटे और फेसबुक गेमिंग को 291 घंटे तक देखा गया। हालांकि सबसे कम बढ़ोतरी माइक्रोसॉफ्ट मिक्सर में देखी गई, जिसके गेमिंग के घंटों में सिर्फ 0.2 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।

पहली तिमाही में यूट्यूब को 1.1 बिलियन घंटे देखा गया
लाइव-स्ट्रीमिंग सॉफ्टवेयर सेवा स्ट्रीमलैब्स के नए आंकड़ों के मुताबिक, यूट्यूब के 1.1 बिलियन घंटे और ट्विच के 3.1 बिलियन घंटे देखे जाने की तुलना में 2020 की पहली तिमाही (यानी जनवरी से मार्च के बीच में, फेसबुक गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को लगभग 554 मिलियन घंटे देखा गया।

पिछले महीने ही लॉन्च हुआ था फेसबुक गेमिंग ऐप
फेसबुक ने पिछले महीने एंड्रॉयड के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अपना खुद का गेमिंग ऐप लॉन्च किया था। फेसबुक गेमिंग ऐप मुफ्त है बल्कि इस पर लाखों उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्टफोन से लाइव गेम देखने और स्ट्रीम कर सकते हैं। फेसबुक ने व्यक्तिगत विकास के मामले में सबसे महत्वपूर्ण छलांग देखी, अपने स्टैंडअलोन गेमिंग ऐप को जारी करने और कई सफल सेलिब्रिटी टूर्नामेंट की मेजबानी करने से बहुत लाभ हुआ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments